जागरण संवाददाता, भदोही : धूप से धधक रहे टिन शेड, जलती हुई बेंच पर बैठकर घंटों ट्रेन की इंतजार करना यात्रियों के लिए मुश्किल साबित हो रहा है। 45-45 डिग्री तापमान के बीच स्टेशन का कोना कोना धधक रहा है। स्टेशन के सुंदरीकरण, प्लेटफार्म विस्तार के दौरान हरे भरे पेड़ों को काटकर जो गलती विभाग ने की थी उसका दंश आज यात्रियों व को भुगतना पड़ रहा है। हाल यह कि स्टेशन परिसर, प्लेटफार्मों पर छांव की तलाश में यात्री भटक रहे हैं।

एक दशक पहले रेलवे स्टेशन परिसर में हरियाली ही हरियाली थी। प्लेटफार्मों से लेकर सर्कुलेटिग एरिया तक दर्जनों पेड़ थे। इसकी छांव यात्रियों के लिए राहत प्रदान करने का काम करती थी। हालांकि वर्ष 2010-11 में स्टेशन के कायाकल्प का कार्य शुरू होते ही 90 फीसद छायादार पेड़ निर्माण कार्यों की भेंट चढ़ गए। प्लेटफार्म संख्या दो के नवनिर्माण व विस्तार के दौरान एक दर्जन पेड़ों को जमींदोज किया गया था। इसी तरह प्लेटफार्म संख्या एक के विस्तार व भवन निर्माण के बीच कई पेड़ धराशाई किए गए। स्टेशन के मुख्य द्वार के ठीक सामने नीम का विशालकाय पेड़ भी निर्माण कार्य की भेंट चढ़ गया। वर्तमान समय में आलम यह कि प्लेटफार्म संख्या दो पर एक भी वृक्ष नहीं जबकि प्लेटफार्म संख्या एक पर गिनती के पेड़ रह गए हैं। उधर विभाग द्वारा नवनिर्माण के दौरान पेड़ों को जमीदोज तो किया गया लेकिन नए पौधे नहीं रोपे गए। इस बीच विभिन्न अवसरों पर सामाजिक संगठनों के माध्यम से स्टेशन परिसर में पौधरोपण किए गए लेकिन रखरखाव के अभाव में पौधों ने दम तोड़ दिया।

-------------------

प्लेटफार्म विस्तार हुआ पर शेड विस्तार नहीं

स्टेशन के दोनों प्लेटफार्मों का विभाग ने विस्तार करा दिया लेकिन शेड विस्तार के प्रति गंभीरता नहीं बरती गई। नवनिर्मित प्लेटफार्म संख्या दो पर महज एक बड़ा शेड है जबकि आधा दर्जन छोटे छोटे शेड बनाए गए हैं। यही हाल प्लेटफार्म संख्या एक का है। उधर ट्रेनों की लेटलतीफी के बीच यात्रियों को घंटों चिलचिलाती धूप में ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है।

--------------------

वर्जन

स्टेशन पर पौधरोपण के लिए विभागीय स्तर पर निर्देश जारी किए गए हैं। जिला प्रशासन व सामाजिक संगठनों के माध्यम से पोधारोपण कराया जाता है। दो तीन वर्ष से स्टेशन पर नया पौधारोपण नहीं किया गया। इसके कारण समस्या आ रही है। इस बार बारिश शुरू होते ही पौधारोपण कराया जाएगा।

-कोमल सिंह, स्टेशन अधीक्षक भदोही

Edited By: Jagran