Move to Jagran APP

सादगी के साथ मनाई गई ईद, घरों में अदा की गई नमाज

लॉकडाउन में सोमवार को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जिले भर में ईद पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईदगाहों के बजाए लोगों ने अपने-अपने घरों में ईद की नमाज अदा की। इस दौरान गले मिलकर एक दूसरे बधाई देने की परंपरा से लोगों ने परहेज किया। दूर से ही एक दूसरे को पर्व की मुबारकबाद दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:21 PM (IST)
सादगी के साथ मनाई गई ईद, घरों में अदा की गई नमाज
सादगी के साथ मनाई गई ईद, घरों में अदा की गई नमाज

जागरण संवाददाता, भदोही: लॉकडाउन में सोमवार को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जिले भर में ईद पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईदगाहों के बजाए लोगों ने अपने-अपने घरों में ईद की नमाज अदा की। इस दौरान गले मिलकर एक दूसरे बधाई देने की परंपरा से लोगों ने परहेज किया। दूर से ही एक दूसरे को पर्व की मुबारकबाद दी गई। इसी तरह समूह में एक दूसरे घर जाकर सेवईं खाने की परंपरा भी इस बार नहीं देखने को मिली। मोबाइल व सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने पर्व की मुबारकबाद दी। उधर पर्व के मद्देनजर प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी।

loksabha election banner

एक माह के रोजा रखने वालों के लिए ईदुलफित्र का पर्व अल्लाह की तरफ से इनाम के रूप में अता किया गया है। इस दिन नए कपड़े पहनकर लोग खुशी खुशी ईदगाहों को जाते हैं। नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे से गले मिलकर बधाईयां दी जाती हैं लेकिन इस बार ऐसा नजारा देखने को नहीं मिला। कोरोना महामारी ने नवरात्र जैसे अन्य पर्वों की तरह ईद की सेवइयों की मिठास फीकी कर दी। लॉकडाउन में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए पहले से ही उलेमा अपील कर रहे थे। इसका प्रभाव सोमवार को देखने को मिला। एक तरफ जहां लोगों ने घरों में नमाज अदा की। इस दौरान लोगों ने अल्लाह की बारगाह में कोरोना जैसी महामारी से निजात (मुक्ति) के लिए दुआ की। गले मिलने व हाथ मिलाने से परहेज किया गया। यहां कि समूह में एक दूसरे के घर जाकर सेवईं खाने से भी लोग बचते देखे गए। इक्का दुक्का लोगों ने अपने पडोसियों के यहां जाकर मुंह मीठा किया।

--------------------

अजीमुल्लाह चौराहे पर डटे रहे डीएम-एसपी

ईद पर्व को लेकर प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट रहे। डीएम राजेंद्र प्रसाद और एसपी रामबदन सिंह जहां सुबह ही अजीमुल्लाह के चौराहे पर डट गए थे वहीं शहर के संवेदनशील स्थानों पर फोर्स लगाई गई थी। तकिया कल्लन शाह, अजीमुल्लाह चौराहा सहित कई मस्जिदों के पास जवानों की ड्यूटी लगी थी। हालांकि 10 बजते बजते जवानों को हटा लिया गया। शहर कोतवाल श्रीकांत राय हमराहियों के साथ भ्रमणशील रहे। इसी तरह पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया था। संबंधित स्टेशन अफसर लगातार क्षेत्र में भ्रमण करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.