Move to Jagran APP

कोरोना से डरने नहीं, सावधानी से सामना करने की जरूरत

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर के इंडियन इनोव

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 06:32 PM (IST)
कोरोना से डरने नहीं, सावधानी से सामना करने की जरूरत
कोरोना से डरने नहीं, सावधानी से सामना करने की जरूरत

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर के इंडियन इनोवेशन काउंसिल के तत्वाधान में रविवार को आयोजित एक दिवसीय वेबीनार में कोविड -19 को लेकर उत्पन्न इस चुनौतीपूर्ण दौर में शिक्षा व्यवस्था के संचालन पर चर्चा की गई साथ ही वक्ताओ ने अपनी सफलता के अनुभव साझा किए।

loksabha election banner

मुख्य वक्ता सैमसंग एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सुवन-सी जियोंगी-डू साउथ कोरिया के मुख्य अन्वेषक डॉ. वीरेंद्र कुमार राय ने अपने छात्र-जीवन का अनुभव साझा किया। बताया कि वह इसी महाविद्यालय के छात्र रहे हैं। मूल निवास मीरजापुर के कछवां बाजार में है। उनका पैतृक व्यवसाय खेती है लेकिन शिक्षा एवं अपनी मेहनत व ²ढ़ इच्छा शक्ति के बल पर कई अन्तरराष्ट्रीय कंपनियों में उच्च पदों पर कार्य कर चुके हैं। कहा कि वर्तमान समय में कोविड-19 महामारी के कारण पूरा विश्व बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है कितु, ऐसे समय में हमें इस महामारी से डरने की नहीं बल्कि अपनी पूरी तैयारी के साथ इसका सामना करने की जरूरत है। कोविड-19 के संबंध में फैली अफवाहों पर ध्यान न देकर सकारात्मक सोच रखकर सावधानी बरतते हुए कार्य करना चाहिए। निकट भविष्य में भारत में कई अन्तरराष्ट्रीय कंपनियां आने वाली हैं जो लोगों को व्यापक स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराएंगी। कोविड-19 के कारण मोबाइल, लैपटॉप, मास्क जैसे उत्पादों की मांग बढ़ने के कारण इनका उत्पादन भी बढ़ा है जिससे रोजगार भी मिला है। प्राचार्य डॉ. पीएन डोंगरे ने कहा कि महाविद्यालय में प्राध्यापकों एवं छात्र-छात्राओं को आई.आई.सी के माध्यम से अपनी प्रतिभा एवं योग्यता प्रर्दिशत करने का अवसर मिला है। हिदी विभाग के प्राध्यापक डॉ. अमित गोयल ने कहा कि कोविड-19 के कारण युवाओं को बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा इसलिए हमें अभी से इन चुनौतियों का सामना करने की तैयारी कर लेनी चाहिए। वेबीनार के अंत में प्राचीन इतिहास के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र सिंह नौलखा ने आभार जताया। वेबिनार में डॉ. कल्पना अवस्थी, डॉ. रविद्र कुमार, डॉ. महेंद्र कुमार त्रिपाठी, डॉ. सर्वेशानंद, डॉ. सुमन गुप्ता, डॉ. संजय कुमार आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.