Move to Jagran APP

स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता : शहर को चमकाने की कवायद आज से होगी शुरू

शासन की मंशा के अनुरुप नगरीय क्षेत्रों को चमकाने का कार्य स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के माध्यम से करने के लिए पालिका तैयार है। इसकी शुरुआत शनिवार को स्वच्छता जागरूकता रैली के माध्यम से किया जाएगा। इससे जगह जगह पसरी गंदगी व डंप कूड़ों से प्रदूषित वातावरण में सुधार की उम्मीदों को बल मिला है। नागिरकों का कहना है कि स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के क्रियांवयन का रूप क्या होगा यह आने वाले दिनों में पता चलेगा। 25 वार्डों वाले

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:04 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:04 AM (IST)
स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता : शहर को चमकाने की कवायद आज से होगी शुरू
स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता : शहर को चमकाने की कवायद आज से होगी शुरू

जागरण संवाददाता, भदोही: शासन की मंशा के अनुरुप नगरीय क्षेत्रों को चमकाने का कार्य स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के माध्यम से करने के लिए पालिका तैयार है। इसकी शुरुआत शनिवार को स्वच्छता जागरूकता रैली के माध्यम से किया जाएगा। इससे जगह जगह पसरी गंदगी व डंप कूड़ों से प्रदूषित वातावरण में सुधार की उम्मीदों को बल मिला है। नागिरकों का कहना है कि स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के क्रियान्वयन का रूप क्या होगा यह आने वाले दिनों में पता चलेगा।

loksabha election banner

25 वार्डों वाले भदोही नगर पालिका परिषद की सफाई व्यवस्था ध्वस्त है। पालिका के पास सफाईकर्मियों की पूरी फौज व संसाधन होने के बावजूद आलम यह है कि कुछ वार्डों में सफाई कर्मचारियों के दर्शन तक नहीं होते। नगर के एक दर्जन वार्डों का जायजा लेने के बाद जागरण टीम इस नतीजे पर पहुंची कि कुछ वार्डों में साफ सफाई व्यवस्था संतोषजनक है लेकिन कुछ वार्डों की हालत ठीक नहीं है। कजियाना वार्ड की बात करें तो इस मोहल्ले में जगह जगह डंप कूड़े साफ तौर से देखे जाते हैं। विडंबना तो यह है कि सफाई भी होती है कूड़ा भी उठाया जाता है बावजूद इसके जगह जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। इसी तरह काजीपुर वार्ड स्थित फकीर सेठ के अहाते में चारों ओर कूड़े डंप किए गए हैं। इसके कारण स्थानीय लोगों का जीना मुहाल है।

उधर हिम्मतपुर बकुचियां वार्ड की हालत भी सफाई के मामले में राम भरोसे होकर रह गई है। उक्त वार्ड के कुछ मोहल्लों में हफ्तों सफाईकर्मचारियों के दर्शन नहीं होते। आलम यह है कि पालिका द्वारा वार्डों को उपलब्ध कराए गए डस्टबिन भी कई वार्डों में नदारद हैं। उक्त वार्ड स्थित सड़क किनारे खाली प्लाट में ही कूड़ा डंप किया जा रहा है। इसी तरह जलालपुर वार्ड भी सफाई के मामले में फिसड्डी है। उक्त वार्ड में जलनिकासी प्रबंध न होने के कारण घरों का पानी जहां गलियों में जमा होता है वहीं जगह जगह कूड़े का ढेर पालिका के उदासीनता की कहानी बयान करता है।

हालांकि स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता को लेकर लोगों में उत्साह है। नागिरकों का कहना है कि स्वच्छता के लिए पालिका की ओर से हो रहे प्रयास में जनता को भी सहयोग करना चाहिए तभी उक्त योजना सफल होगी।

-----------------------

पांच हजार डस्टबिन वितरित किया जाएगा: ईओ

स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता का आरंभ शनिवार को किया जाएगा। पालिका कार्यालय से जागरूकता रैली निकाल कर इसका शुभारंभ किया जाएगा। प्रतियोगिता के तहत वार्डों में बैठक की जाएगी तथा स्वच्छता समिति का गठन कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। पालिका द्वारा अलग अलग वार्डों में अभियान चलाकर सफाई की जाएगी साथ पांच हजार डस्टबिन पालिका द्वारा क्रय किया गया है जो नागिरकों में वितरित किया जाएगा।

-पूर्णिमा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद भदोही


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.