Move to Jagran APP

दावे तमाम, यूरिया के लिए किसान परेशान

रबी अभियान की प्रमुख गेहूं फसल की शुरू हो चुकी पहली ¨सचाई के साथ रविवार की रात हुई बारिश के बाद उर्वरक (यूरिया) के छिड़काव का दौर भी शुरू हो चुका है। साधन सहकारी समतियों पर उर्वरक की उपलब्धता को लेकर तमाम दावे हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 08:14 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 08:14 PM (IST)
दावे तमाम, यूरिया के लिए किसान परेशान
दावे तमाम, यूरिया के लिए किसान परेशान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : रबी अभियान की प्रमुख गेहूं फसल की पहली ¨सचाई के साथ रविवार की रात हुई बारिश के बाद उर्वरक (यूरिया) के छिड़काव का दौर भी शुरू हो चुका है। साधन सहकारी समतियों पर उर्वरक की उपलब्धता को लेकर तमाम दावे हो रहे हैं। अधिकारियों की ओर से किसी तरह की दिक्कत न आने देने की बात कही जा रही है ¨कतु जिले में यूरिया के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष आमद भले ही संतोषजनक हो लेकिन गोदाम से समितियों पर भेजी गई यूरिया की मात्रा काफी कम होने के किसानों को दिक्कत हो रही है।

loksabha election banner

किसान ¨सचाई कर यूरिया की छिड़काव के लिए भाग-दौड़ शुरू कर चुके हैं, जबकि स्थिति यह है कि मौजूदा समय में अधिकतर साधन सहकारी समितियों से लेकर खुले बाजारों तक में यूरिया गायब है। अहम तो यह है कि किसानों को उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तैनात उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (पीसीएफ) को जिले में निर्धारित लक्ष्य 7221 मिट्रिक टन के सापेक्ष 6243 मिट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति हुई है तो 4952 टन यूरिया समितियों सहित आइएफडीसी के तहत संचालित केंद्रों पर भेजा गया है। सहायक निबंधक सहकारी समितियां र¨वद्र मिश्रा ने बताया कि किसानों को यूरिया के लिए परेशान नहीं होने दिया जाएगा। सभी समितियों व केंद्रों पर यूरिया भेजी जा रही है। शीघ्र ही यूरिया की और रैक आने वाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.