Move to Jagran APP

एटीएम में कैश की किल्लत, मचा हाहाकार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आगामी दीपावली पर्व के अवकाश के बाद बैंकों में एकमुश्त पांच दिनी

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 06:04 PM (IST)
एटीएम में कैश की किल्लत, मचा हाहाकार
एटीएम में कैश की किल्लत, मचा हाहाकार

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : आगामी दीपावली पर्व के अवकाश के बाद बैंकों में एकमुश्त पांच दिनी बंदी का असर दिखने लगा है। नगर से लगायत बाजार व ग्रामीण क्षेत्रों तक में स्थापित एटीएम में कई के शटर बंद हैं कुछ के शटर तो खुले हैं लेकिन कैश न होने से उपभोक्ता इधर-उधर भटक रहे हैं। त्योहार होने की वजह से पैसों की मांग अधिक होने के आगे एटीएम में पैसे रखने की बैंकों की सारी तैयारी फेल हो गई। अनवरत पांच दिन की बैंक बंदी से एटीएम की कैश किल्लत से चारों तरफ हाहाकार मच गया है। लोगों के जरूरी कार्य में दिक्कत हो रही है।

loksabha election banner

दरअसल, बैंकों के ग्राहकों को धनराशि को निकालने के लिए बैंकों में लाइन न लगानी पड़े, वह आसानी के साथ बैंक के बाहर व अपने घर-गांव के आस-पास ही बंदी के दिनों में भी पैसा हासिल कर सकें। विभिन्न बैंकों की ओर से जगह-जगह एटीएम स्थापित किए गए हैं। बेहतर बै¨कग सुविधा का दावा करते हुए बैंकों की ओर से एटीएम तो स्थापित किए गए लेकिन त्योहार के दिनों में पैसा डालने के प्रति गंभीरता न दिखाने से ग्राहकों को असुविधा हो रही है। जिस हिसाब से कैश के लिए ग्राहकों की मांग है उस हिसाब से करेंसी की व्यवस्था को लेकर बैंकों की लाचारी दिख रही है। जिले में स्थापित एटीएम की बात करें तो ज्ञानपुर, सुरियावां, चौरी, भदोही, खमरिया, गोपीगंज समेत नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को अधिकांश एटीएम के शटर पूरे दिन नहीं उठे।

आलम यह है कि अधिकांश एटीएम के शटर लगातार बंद चल रहे हैं, जिनके शटर खुले भी हैं तो कैश डालने के बाद लगी कतार से पल में ही खाली हो जाते हैं। जिससे कतार में लगे अधिकांश उपभोक्ता नगदी न मिलने से मायूस होकर वापस लौटने को लाचार हो रहे हैं। इसकी वजह से त्योहारी सीजन में जरूरत के हिसाब से हजार, पांच सौ रुपये निकालने वाले लोगों को भी बैंकों में लाइन लगाकर पैसे निकालने को मजबूर होना पड़ रहा है। त्योहार पर खरीदारी के लिए पैसा निकालने के लिए बैंकों के ग्राहक इधर उधर चक्कर लगाते रहे। वैसे कैश किल्लत के सवाल पर बैं¨कग अधिकारियों का कहना है कि एटीएम में कैश रखने का प्रयास किया जा रहा है, इससे इतर बंदी की वजह और कैश की मांग अधिक होने से एटीएम पर जरूर कुछ समस्या है। फिलहाल प्रयास है कि प्रत्येक एटीएम तक समय से कैश पहुंच जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.