जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : पूर्व माध्यमिक विद्यालय ज्ञानपुर में बूथ संख्या 381 पर तैनात बीएलओ रंजना कुमारी सुबह 10 से शाम पांच बजे तक बैठी रही। पूरे दिन में पहुंचे महज दो मतदाताओं ने पहचान पत्र बनवाने के लिए फार्म भरा। बाकी पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा। यह तो महज एक बानगी भर है। मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत रविवार को अधिकतर बूथों पर बीएलओ पहुंचे लेकिन विडंबना यह रही कि मतदाताओं ने पहुंचकर फार्म भरने में रूचि नहीं दिखाई।

एक जनवरी 2020 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में शामिल करने व मृतकों को सूची से निकालने सहित अन्य प्रक्रिया के लिए पुनरीक्षण कार्य पुन: शुरू हो गया है। यह अभियान 22 जनवरी तक चलाया जाना है। मतदाताओं को पहचान पत्र बनवाने में कोई दिक्कत न आए रविवार को प्रशासन के निर्देशानुसार बूथों पर बीएलओ ने डेरा डाल रखा था लेकिन जनता में जागरूकता का साफ तौर से अभाव दिखा। आलम यह है कि कुछ बूथों पर शाम तक एक भी फार्म नहीं भरे गए। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय ज्ञानपुर प्रथम से लेकर अन्य बूथों पर भी इक्का-दुक्का लोगों ने ही पहुंचकर मतदाता पहचान पत्र बनवाने व सूची में नाम शामिल कराने के लिए फार्म भरा। कमोवेश यही स्थिति ग्रामीण अंचलों में स्थिति अधिकतर बूथों की बनी रही।

-

चार बूथों पर अनुपस्थित मिले बीएलओ

भदोही : निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य तहत रविवार को बीएलओ तो पहुंचे लेकिन लोग सूची में नाम शामिल करवाने से लेकर त्रुटियों को दूर कराने के लिए फार्म भरने के प्रति उदासीन बने रहे। हालांकि रविवार को बूथों के निरीक्षण पर निकले उप जिलाधिकारी आशीष मिश्रा ने बताया कि एक मतदान केंद्र पर बने चार बूथों पर बीएलओ नदारद थे। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-

मिडिल स्कूल पर दिखी जागरूकता

-भदोही नगर के स्टेशन रोड पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बने बूथ पर जागरूकता देखी गई। बूथ संख्या 222 पर बीएलओ पूनम यादव ने प्रारूप 6 के तहत आठ मतदाताओं का फार्म भरवाया तो बूथ संख्या 223 पर बीएलओ शशिकला ने 5 लोगों का फार्म भरवाया। इसी तरह 224 पर पुष्पा देवी ने चार, 225 पर राजकुमारी ने प्रारूप पांच लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए फार्म भरवाया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस