जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही): सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत संचालित सरकारी सस्ते गल्ले की 726 दुकानों का आकर्षक एवं भव्य तरीके से सजाया जाएगा। खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से लाभार्थियों को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। कुछ इसी तरह से पांच अगस्त को कोटे की दुकानों पर आयोजित होने वाले अन्न महोत्सव को लेकर तैयारी चल रही है। महोत्सव को सकुशल और निर्विघ्न संपन्न कराने लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने जोनल, सुपर जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी सीमा सिंह ने महोत्सव को लेकर की जा रही तैयारी के संबंध में बताया कि जिले की प्रत्येक दुकानों को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रत्येक दुकानों पर टीवी लगाए जाएंगे। बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अब जिले को 25, 000 कैरी बैग मिल चुका है। प्रत्येक दुकानों पर 35-35 लाभार्थियों में कैरी बैग में राशन का वितरण किया जाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

----------------------------

डीएम ने अफसरों को चेताया

जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने तैयारी की समीक्षा करते हुए कहा कि कैरी बैग वितरण में ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह एवं आंगनबाड़ी वर्कर मुस्तैद रहेंगी। प्रत्येक दुकानों पर 100-100 लाभार्थी प्रधानमंत्री का संबोधन सुनेंगे। इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से लाभार्थियों को आमंत्रण पत्र भी भेजा जाएगा। चेताया कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

-------------------------

दुकानों पर मुस्तैद रहेंगे नोडल अधिकारी

कोटे की दुकानों पर नोडल अधिकारियों के अलावा उनके सहयोग में अन्य कर्मियों की तैनाती की गई है। नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वह अन्न महोत्सव को सकुशल संपन्न कराएं। लापरवाही मिलने पर नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

-------------------

माननीय की उपस्थिति में होगा वितरण

अन्न महोत्सव के दिन माननीय की उपस्थिति में कैरी बैग और राशन का वितरण किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक विकास खंड में दो-दो दुकानों का चयन किया गया है। विकास खंड डीध में कौलापुर का चयन किया गया है। यहां ब्लाक प्रमुख मनीष मिश्रा कैरी बैग का वितरण करेंगे। औराई के मेदनीपुर में सांसद रमेश बिद, सेऊर में ब्लाक प्रमुख विकास मिश्र और विक्रमपुर में विधायक दीनानाथ भाष्कर रहेंगे। इसी तरह पट्टीबेजाव भदोही विधायक रवींद्रनाथ त्रिपाठी उपस्थित रहेंगे। लखनो गांव में मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा की उपस्थिति में कैरी बैग का वितरण किया जाएगा।

Edited By: Jagran