Move to Jagran APP

पंद्रह वर्ष से पुराने वाहन स्वामियों की खैर नहीं

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय का शनिवार को संभागीय परिवहन अधिकारी ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कार्यालय कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। कहा कि पंद्रह साल से पुराने वाहन निरस्तीकरण किए जाने के साथ ही सड़कों पर गहन जांच अभियान चलाकर ऐसे वाहन स्वामियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। समीक्षा के दौरान वाहनों के टैक्स की वसूली में फिसड्डी रहने पर सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 06:10 PM (IST)
पंद्रह वर्ष से पुराने वाहन स्वामियों की खैर नहीं
पंद्रह वर्ष से पुराने वाहन स्वामियों की खैर नहीं

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय का शनिवार को संभागीय परिवहन अधिकारी ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। कहा कि पंद्रह साल से पुराने वाहनों के निरस्तीकरण किए जाने के साथ ही सड़कों पर गहन जांच अभियान चलाकर ऐसे वाहन स्वामियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। समीक्षा के दौरान वाहनों के टैक्स की वसूली में फिसड्डी रहने पर सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई।

loksabha election banner

परिवहन कार्यालय में संभागीय परिवहन अधिकारी ¨वध्याचल मंडल मीरजापुर कृष्ण दत्त ¨सह ने कार्यालय के कामकाज की समीक्षा के दौरान पंद्रह साल से पुराने वाहनों के सड़कों पर संचालन पर पूर्णतया रोक लगाने का निर्देश दिया। ताकीद किया कि सड़कों पर बगैर नवीनीकरण कराए ऐसे वाहनों से सड़कों पर अगर दुर्घटना होती है तो संबंधित वाहन स्वामी के खिलाफ रोड सेफ्टी प्रावधानों का उल्लंघन और आपराधिक मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की जाए।

बकाए वाहन टैक्स वसूली कम पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की। बकाएदारों को नोटिस जारी कर वसूली में तेजी लाने, बड़े बकाएदारों के खिलाफ आरसी जारी करने का निर्देश दिया।अक्टूबर में टैक्स वसूली के लिए महज 62 डिमांड किए जाने पर कहा कि वसूली में उदासीनता किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं होगी। वाहन टैक्स वसूली के लिए रविवार को भी दफ्तर खोलकर डिमांड प्रपत्र जारी करने का निर्देश दिया। राजस्व वसूली में तेजी लाने के लिए तीनों पटल सहायक से प्रतिदिन कम से कम बीस-बीस बकाएदारों को डिमांड प्रपत्र जारी कराकर शाम पांच बजे तक रिपोर्ट की समीक्षा नियमित रुप से करें। इसका ब्यौरा हर माह आरटीओ कार्यालय मीरजापुर में उपलब्ध कराएं। इस दौरान सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी सत्येंद्र यादव, यात्रीकर अधिकारी शारदा कुमार मिश्र, जय शंकर पांडेय, शेषर, शाहनवाज और पीसी उपाध्याय मौजूद रहे।

--------

कागजातों के अभाव में छह वाहन जब्त

परिवहन विभाग के प्रवर्तन कार्रवाई में शुक्रवार की देर शाम जांच अभियान में बगैर रजिस्ट्रेशन और अभिलेखों के अभाव में संचालित तीन जेसीबी और तीन बसें जब्त करने की कार्रवाई की गई। यात्री कर अधिकारी शारदा कुमार मिश्र ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत परिवहन विभाग के अधिकारियों की ओर से चलाए जा रहे अभियान में जांच पड़ताल के दौरान नियमानुसार वाहनों के जरूरी कागजात न दिखा पाने से कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.