Move to Jagran APP

आठ घंटे में 60 किमी का सफर

लुधियाना पंजाब से बिहार के लिए कपड़ा लदा ट्रक लेकर निकले राजवीर सिंह रात करीब 11 बजे ऊंज स्थित सीमा से जिले में प्रवेश किया। पूर्वी सीमा पर महज 60 किलोमीटर की दूरी तय कर बाबूसराय पहुंचते-पहुंचते पूरी रात गुजर गई। यानी उन्हें यह दूरी तय करने में करीब आठ घंटे लग गए थे। तो यही स्थिति कलकत्ता से कानपुर के लिए सरिया लेकर निकले ट्रक चालक रंजीत की भी रही।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 04:57 PM (IST)
आठ घंटे में 60 किमी का सफर
आठ घंटे में 60 किमी का सफर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लुधियाना, पंजाब से बिहार के लिए कपड़ा लदा ट्रक लेकर निकले राजवीर सिंह रात करीब 11 बजे ऊंज स्थित सीमा से जिले में प्रवेश किया। पूर्वी सीमा पर महज 60 किलोमीटर की दूरी तय कर बाबूसराय पहुंचते-पहुंचते पूरी रात गुजर गई। यानी उन्हें यह दूरी तय करने में करीब आठ घंटे लग गए थे। यही स्थिति कोलकाता से कानपुर के लिए सरिया लेकर निकले ट्रक चालक रंजीत की भी रही। बाबूसराय से ऊंज पहुंचने में पूरी रात जाम से जूझना पड़ा। जाम के झाम ने खड़ी इस समस्या से सैकड़ों वाहन चालक जहां जूझते रहे तो जहां-तहां फंसे सवारी वाहन (बस व अन्य छोटे वाहनों) के सवार भी बेहाल हो उठे। राजमार्ग पर ध्वस्त हो चुके यातायात व्यवस्था से थम चुके पहिए से ट्रकों की कतार लगी रही। यह स्थिति तीन दिनों से बनी हुई है। जाम के झाम से लोग जूझ रहे हैं तो प्रशासन पूरी तरह शांत पड़ा है।

loksabha election banner

-

जल्दी निकलने के फेर में होती रही देर

-दरअसल, सावन में कांवरियों के लिए उत्तरी लेन को सुरक्षित कर दिए जाने के बाद मात्र दक्षिणी लेन से वाहनों का आवागमन जारी है। सबसे अहम यह है कि जाम लगने का कोई ऐसा ठोस कारण भी नहीं दिख रहा है कि कहीं रास्ते में वाहन खराब हों जिससे रास्ता अवरूद्ध हो गया हो। कारण बन रहा है तो बस जल्दी निकलने के फेर में बेतरतीब घुस जा रहे वाहन। फिर दोनों ओर से आमने-सामने आ-जा रहे वाहनों से समस्या खड़ी हो जा रही है। देखते ही देखते वाहनों की कतार लग जा रही है।

-

संकरी सर्विस लेन भी कारण

- जाम लगने के पीछे जहां अंडरपास के निर्माण हो रहे हैं, वहां आवागमन के लिए बने सर्विस लेन का संकरा होना भी कारण बन रहा है। जब एक तरफ से वाहन निकलने शुरू हो रहे हैं तो दूसरी तरफ से आने वाले वाहनों का आवागमन ठप पड़ जा रहा है। इसी में किसी वाहन चालक ने यदि आड़े-तिरछे होकर जबरन निकलने की कोशिश की तो फिर जाम लगना तय हो जा रहा है। जिसे छुड़ाने में सुरक्षा में लगे पुलिस व होमगार्ड जवानों को पसीने छूट जा रहे हैं।

-

कब कहां लगा जाम

20 जुलाई महराजगंज बाजार

23 जुलाई महराजगंज बाजार

26 जुलाई ऊंज से महराजगंज तक

29 जुलाई बाबूसराय

30 जुलाई औराई से बाबूसराय तक

2 अगस्त ऊंज से गोपीगंज तक

6 अगस्त गोपीगंज से ऊंज तक

7 से 8 अगस्त ऊंज से बाबूसराय तक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.