Move to Jagran APP

तेइस लाख मतदाता होंगे प्रत्याशियों के भाग्यविधाता

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तारीख घोषित होते ही जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कमान संभाल ली है। प्रशासनिक अधिकारियों को सख्ती से आचार संहिता का पालन कराने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 07:06 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 07:06 PM (IST)
तेइस लाख मतदाता होंगे प्रत्याशियों के भाग्यविधाता
तेइस लाख मतदाता होंगे प्रत्याशियों के भाग्यविधाता

तैयारी:::::

loksabha election banner

-भदोही संसदीय क्षेत्र में प्रयागराज जनपद का प्रतापपुर और हंडिया भी है शामिल

- जिलाधिकारी ने संभाली कमान, आचार संहिता का पालन कराने का निर्देश

- पांचों विधानसभा के 2151 मतदेय स्थलों पर छठवें चरण में होगा मतदान

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : लोकसभा सामान्य निर्वाचन की तारीख घोषित होते ही जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कमान संभाल ली है। प्रशासनिक अधिका रियों को सख्ती से आचार संहिता का पालन कराने का निर्देश दिया। भदोही संसदीय क्षेत्र के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में छठवें चरण में होने वाले चुनाव में 23 लाख 69 हजार 744 मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में जिला प्रशासन निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अधिकारियों को सख्त हिदायत दे दी है। साथ ही चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने को कहा है। भदोही संसदीय क्षेत्र में प्रयागराज के हंडिया और प्रतापपुर विधानसभा के अलावा जनपद के तीन विधानसभाओं में छठवें चरण में 12 मई को वोट डाले जाएंगे। भदोही विधानसभा में 476 मतदेय स्थल, ज्ञानपुर में 416 मतदेय स्थल और औराई में 401 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। भदोही विधानसभा में चार लाख बीस हजार 487 मतदाता में से दो लाख 29 हजार 934 पुरुष और एक लाख 90 हजार 525 महिला मतदाता हैं। इसी क्रम में ज्ञानपुर विधान सभा में तीन लाख 76 हजार 320 में से दो लाख चार हजार 882 पुरुष और एक लाख 71 हजार 417 महिला जबकि औराई में तीन लाख 57 हजार 21 में एक लाख 95 हजार 835 पुरुष और एक लाख 61 हजार 167 महिला मतदाता शामिल हैं। इसी तरह प्रयागराज के हंडिया विधानसभा में छह लाख तीन हजार 464 और प्रतापपुर में छह लाख 12 हजार 452 मतदाता शामिल हैं।

------------------------

37 मतदान केंद्रों पर रहेगी प्रशासन की चौकसी

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 को सकुशल संपन्न कराने के लिए अतिसंवेदनशील (बल्नरेबुल) मतदान केंद्रों को चिह्नित किया जा चुका है। इसमें भदोही में 30, ज्ञानपुर में 22 और औराई में 10 मतदान केंद्र शामिल हैं। इन मतदान केंद्रों पर कड़ी चौकसी के लिए पर्याप्त पुलिस एवं पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की जाएगी। विवाद उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों को चिह्नित भी किया जा चुका है। इसके साथ ही गैंग को भी पंजीकृत करने की कार्रवाई चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.