ज्ञानपुर (भदोही) : सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत छूटे अंत्योदय, बीपीएल व एपीएल कार्डधारकों को हैरान होने की जरूरत नहीं है। पूर्व में बने सभी कार्डो का नवीनीकरण फार्म जब तक नहीं भरा जाएगा तब तक ऑनलाइन करने का काम शुरू नहीं होगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को लेकर खाद्य एवं रसद विभाग में कार्डो का नवीनीकरण की कार्रवाई जोरों पर है। दुकानदार फार्म लेने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय पर पहुंच रहे हैं। बता दें कि ऑनलाइन बीपीएल, अंत्योदय व एपीएल कार्डधारकों के नाम के प्रिंट आउट आवेदन निकालकर भरवाया जा रहा है। आवेदन के साथ कार्डधारकों का भारत निर्वाचन कार्ड, बैंक खाता आदि-आदि संलग्न किया जा रहा है।

खास बात तो यह है कि विभागीय लापरवाही के चलते बड़ी संख्या में बीपीएल, अंत्योदय और एपीएल कार्ड ऑनलाइन नहीं हो सके थे। परिणाम यह है कि अधिकांश कार्डधारकों के पास कार्ड तो है लेकिन ऑनलाइन प्रोफार्मा नहीं निकल पा रहा है। जिला पूर्ति अधिकारी राजन गोयल ने बताया कि पूरे प्रदेश में पहले ऑनलाइन कार्डधारकों की सूची में विसंगतियां हैं। इसकी जानकारी भी शासन स्तर पर दे दी गई है।

इसीलिए पहले चरण में निकल रहे ऑनलाइन सूची के तहत निकले प्रोफार्मा को भरवाया जा रहा है। जब यह काम पूरा हो जाएगा तब उन लोगों से फार्म भरवाया जाएगा जिनके पास कार्ड तो है लेकिन उनका नाम ऑनलाइन सूची में नहीं है। बताया कि जब तक यह दोनों काम नहीं हो जाते तब तक अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा। वैसे आवेदन भरने को लेकर गांवों में हलचल मची हुई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर