Move to Jagran APP

पेयजल की सुविधा से आच्छादित होगा शहर का हर घर

अमृत योजना शहरवासियों के लिए कारगर बनती जा रही है। दूसरे चरण में एक-एक घर को पेयजल की सुविधा से आच्छादित करने की मुहिम शुरू कर दी गई है। नगर पालिका परिषद की जलकल इकाई और जलनिगम ने मिलकर प्रस्ताव तैयार किया है। शहर के प्रत्येक मोहल्ले में पेयजल की आपूर्ति के लिए 50 किमी नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 11:24 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 11:24 PM (IST)
पेयजल की सुविधा से आच्छादित होगा शहर का हर घर

बस्ती : अमृत योजना शहरवासियों के लिए कारगर बनती जा रही है। दूसरे चरण में एक-एक घर को पेयजल की सुविधा से आच्छादित करने की मुहिम शुरू कर दी गई है। नगर पालिका परिषद की जलकल इकाई और जलनिगम ने मिलकर प्रस्ताव तैयार किया है। शहर के प्रत्येक मोहल्ले में पेयजल की आपूर्ति के लिए 50 किमी नई पाइपलाइन बिछाई जाएगी। पांच सौ से 1000 केएल क्षमता की सात टंकिया स्थापित होंगी और 52 नए ट्यूबवेल लगेंगे। इस नई व्यवस्था से शहर के 25 वार्ड के वंचित सभी मोहल्ले पेयजल सुविधा से जुड़ जाएंगे। अब इंतजार है तो इस नए प्रस्ताव पर शासन से स्वीकृति मिलने का।

loksabha election banner

-----------------

25 किमी पाइप लाइन को मिल चुकी है स्वीकृति

अमृत योजना के तहत प्रथम चरण में 25 किमी पाइप लाइन बिछाने की स्वीकृति मिल चुकी है। इस पर कार्य भी शुरू हो गया है। इसके अलावा दो नलकूपों का निर्माण भी स्वीकृत हो चुका है। पुराना डाकखाना पर एक नलकूप का निर्माण शुरू भी हो गया है। सब्जी मंडी में प्रस्तावित नलकूप का निर्माण स्थानीय विवाद की वजह से नहीं शुरू हो पा रहा है।

------------------

स्थापित हैं 8 वाटर टैंक और 22 नलकूप

शहर में पहले से जलकल के आठ वाटर टैंक स्थापित हैं। कांशीराम आवास क्षेत्र में तीन, आवास विकास में एक, कटरा-एक, जलकल- एक, कटेश्वर पार्क-एक और गोशाला के निकट एक वाटर टैंक है। वर्तमान में इन्हीं टैंकों से शहर में पानी की आपूर्ति हो रही है। इसके अलावा 22 नलकूप भी लगे हैं। इसमें से 2 का रिबोर होना है।

--------------------

अमृत योजना से हर घर आच्छादित होगा। दूसरे चरण के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। घरों को निश्शुल्क कनेक्शन भी दिया जा रह है।

योगेंद्र नाथ त्रिपाठी, अवर अभियंता, जलकल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.