Move to Jagran APP

चौपाल में ग्रामीणों ने समस्याओं पर जताई नाराजगी

सासंद आदर्श ग्राम अमोढ़ा में गुरुवार को ओडीएफ चौपाल में जिलाधिकारी डा. राजशेखर ने सांसद हरीश द्विवेदी के साथ विकास कार्यों का जायजा लिया। विभागीय अधिकारियों से लंबित विकास कार्यो के बारे पूछताछ की

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:32 PM (IST)
चौपाल में ग्रामीणों ने समस्याओं पर जताई नाराजगी
चौपाल में ग्रामीणों ने समस्याओं पर जताई नाराजगी

बस्ती: सासंद आदर्श ग्राम अमोढ़ा में गुरुवार को ओडीएफ चौपाल में जिलाधिकारी डा. राजशेखर ने सांसद हरीश द्विवेदी के साथ विकास कार्यों का जायजा लिया। विभागीय अधिकारियों से लंबित विकास कार्यो के बारे पूछताछ की। सांसद और जिलाधिकारी को चौपाल में बड़ी संख्या में उपस्थित फरियादियों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा। सुबह 11 बजे से शुरू हुई चौपाल में सासंद हरीश द्विवेदी व जिलाधिकारी डा.राजशेखर को ग्राम प्रधान राधादेवी व भाजपा कार्यकर्ता घनश्याम ¨सह व रामस्वारथ ¨सह ने स्वागत किया। संचालन कर रहे खंड विकास अधिकारी इंद्रपाल ¨सह यादव ने ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यों का क्रमवार विवरण प्रस्तुत किया। बताया कि ग्रामपंचायत 343 शौचालय बनाया जाना था जिनमें से 110 शौचालय अभी अधूरे हैं। 135 लोहिया आवास व 234 प्रधानमंत्री आवास बनाए गए हैं। जिनमें कुछ का निर्माण अधूरा है। वही विद्युत विभाग द्वारा 23 में 14 ट्रांसफार्मर लगाकर 475 कनेक्शन वितरित किए गए हैं। जलनिगम ने 56 हैंडपंप लगाए हैं। 14 हैंडपंप खराब होने की लोगों ने शिकायत की। सीडीपीओ लक्ष्मी पांडेय ने बताया कि गांव में पांच आगंनबाड़ी केंद्र हैं। 217 बच्चे पंजीकृत हैं जिनमें 32 अतिकुपोषित हैं। डीएम ने कुपोषित बच्चों का इलाज कराने का निर्देश दिया। दिव्यांगों ने पेंशन की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र वालों को पेंशन का लाभ नही दिया जा सकता। गांव में 40 वृद्धा, 66 विधवा, 22 दिव्यांगों को पेंशन दी जा रही है। बडी संख्या में पात्र लोग पेंशन न मिलने की शिकायतें लेकर महिलाएं भी पहुंचीं। चौपाल में समाज कल्याण, आपूर्ति विभाग और जलनिगम सहित अन्य अधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने का निर्देश डीएम ने दिया। बाद में डीएम बगल में स्थित पूर्व माध्यमिक और प्राथमिक विधालय में छात्र-छात्राओं से मिलने पहुंचे। प्राथमिक विद्यालय के कक्षा तीन व पूर्व माध्यमिक के कक्षा 7 के बच्चों से अंग्रेजी विषय की जानकारी ली। बच्चों से अंग्रेजी में ही उत्तर पर कर डीएम ने कक्षाध्यापक की सराहना की। सासंद, डीएम व सीडीओ आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे। जहां चार गर्भवती महिलाओं को फल और जरूरी सामाग्री से भरी टोकरी भेंट की। छोटे बच्चो को हलुआ दिया और टीकाकरण का ड्राप पिलाया। इसके बाद सभी लोगों ने राजा जालिम सिहं के किले के ऊपर 147.56 लाख की लागत से पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। निर्माणाधीन म्यूजियम और विदेशी माडल पर आधारित सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण किया। पर्यटन विभाग का कोई अधिकारी मौजूद नहीं था। किला परिसर में बने रानी के तालाब के सौंदर्यीकरण में लापरवाही को लेकर जेई और बीडीओ को जांच करने का आदेश दिया। इसके बाद सांसद व अधिकारियों को काफिला गांव के बनकटवा पुरवे की तरफ चल पड़ा।

loksabha election banner

-----------

ग्रामीणों ने सांसद व डीएम के काफिले को रोका

विक्रमजोत: चौपाल खत्म होने के बाद गांव का स्थलीय निरीक्षण करने निकले डीएम व सांसद को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। हुआ यह कि जैसे ही काफिला गांव में जाने के लिए निकला तो ग्रामीण सड़क पर खड़े हो गए। पुलिस कर्मियों ने लोगों को वहां से हटा दिया। ग्रामीणों का कहना है कि हमारे गांव की मुख्य सड़क पर हमेशा जलभराव रहता है जिसको डीएम न देख पाएं इसलिए ब्लाक प्रशासन उन्हे दूसरे रास्ते से ले गया। ग्रामीणों ने कहा कि गांव में हमेशा गंदगी और जल भराव की स्थिति बनी रहती है जिससे हमारा जीना कठिन हो गया है। हालांकि डीएम ने गांव में पैदल जाकर सड़क पर जल जमाव की समस्या देखी और फोन पर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को समस्या समाधान का निर्देश भी दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.