Move to Jagran APP

Basti News: रोडकटिंग का एक करोड़ दस लाख लेकर भी नहीं बनाई सड़क

तीन साल पहले नगर में गैस पाइप लाइन डालने के लिए टाेरंटो कंपनी ने नगर पालिका से अनुमति ली थी। सौंपी गई सड़कों की कटिंग के बाद मरम्मत के लिए कंपनी की ओर से एक करोड़ दस लाख रुपये उसे दे दिए गए थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 03:27 PM (IST)
बस्ती में सड़कों की मरम्मत में बड़ा घोटाला सामने आया है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

बस्ती, एसके सिंह। नगरीय क्षेत्र में गैस पाइप लाइन डालने के नाम पर शहर की अधिकांश सड़कें तोड़ दी गई। इसको लेकर सभासदों ने हो हल्ला मचाया लेकिन अफसरों की सेहत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। टोरंटो गैस कंपनी से रोड कटिंग का एक करोड़ दस लाख रुपये नगर पालिका ने वर्ष 2019 में ले लिया था लेकिन कोई कार्य नहीं कराया। नतीजतन यह सड़कें राहगीरों के लिए परेशानी की वजह बन गई हैं।

loksabha election banner

रोड कटिंग का पैसा नगर पालिका ने दूसरे कार्यों में खर्च कर दिया

तीन साल पहले नगर में गैस पाइप लाइन डालने के लिए टाेरंटो कंपनी ने नगर पालिका से अनुमति ली थी। सौंपी गई सड़कों की कटिंग के बाद मरम्मत के लिए कंपनी की ओर से एक करोड़ दस लाख रुपये उसे दे दिए गए थे। धन मिलने के बाद भी नगर पालिका ने सड़कों की मरम्मत नहीं कराई। यह धन कोविड काल के दौरान कर्मियों के वेतन के साथ दूसरे अन्य मदों में खर्च कर दिया गया। तत्कालीन अधिशासी अधिकारी अखिलेश त्रिपाठी ने बातचीत में इसे स्वीकारा। कहा कि नगर पालिका के बजट में कटौती के चलते कोविड काल में कर्मियों के वेतन और अन्य जरूरी कार्यों के लिए धन नहीं था। रोड कटिंग की रकम इसी में खर्च की गई है।

क्षतिग्रस्त सड़कोंं ने बिगाड़ी शहर की सूरत

क्षतिग्रस्त सड़कों ने शहर की सूरत बिगाड़ दी है। सिविल लाइंस,बड़े वन-फौव्वारा तिराहा,मालवीय रोड और प्लास्टिक कांपलेक्स तक जाने वाली सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। ब्लाक रोड,कटरा,बैरिहवां, आवास विकास कालोनी सहित 25 से अधिक सड़कों और गलियों में भी आना-जाना मुश्किल हो गया है। मरम्मत न किए जाने के चलते सड़क पर गड्ढों में कीचड़ और पानी भरा है। आए दिन इसमें गिरकर दोपहिया वाहन चालक चोटिल हो रहे हैं।

मंडलायुक्त की चेतावनी के बाद नहीं जागे अधिकारी

मंडलायुक्त ने पिछले महीने निर्देश दिए थे कि पाइप लाइन डालते समय खोदी गई सड़कों को दुरूस्त कराया जाए। चेताया था कि इसके चलते कोई हादसा हुआ तो जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इतने के बाद भी जिम्मेदार अफसरों की निद्रा नहीं टूटी।

पाइप डालते समय खोदे गए गड्ढों को अच्छी तरह भरने और लेबलिंग करने का कार्य टाेरंटो कंपनी को करना था। कटिंग के पहले की स्थिति में सड़क बनाने का कार्य नगर पालिका को करनी है। इन दोनों संस्थाओं को यह कार्य तेजी के साथ पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। रही बात रोड कटिंग के धन को दूसरे मद में खर्च करने की,तो इसकी जानकारी नहीं है। - अभय कुमार मिश्र,अपर जिलाधिकारी।

पाइप लाइन डालने के लिए नगर पालिका से वर्ष 2019 में नियमानुसार अनुमति ली गई है। रोडकटिंग का पैसा भी उसी समय दे दिया गया था। सड़क की मरम्मत नगर पालिका को करानी है। शहरी क्षेत्र में पाइप डालने का कार्य अंतिम चरण में है। - अनिरबन भौमिक,एजीएम टोरंटो गैस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.