Move to Jagran APP

अवैध कट बन रहे सड़क हादसों की वजह

फोरलेन पर सुविधानुसार डिवाइडर काट बना दी राह

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 10:44 PM (IST)
अवैध कट बन रहे सड़क हादसों की वजह
अवैध कट बन रहे सड़क हादसों की वजह

बस्ती: हाइवे पर एक लेन से दूसरे लेन में जाने की जल्दी के चक्कर में आस पास के लोगों की ओर से सड़क के बीच बने डिवाइडर पर अवैध कट बनाना सड़क हादसों की वजह बन रहा है। जिले में 18 स्थानों पर ब्लैक स्पाट चिह्नित हैं इन पर भी आए दिन हादसे होते रहते हैं। इस वर्ष अक्टूबर माह तक ब्लैक स्पाट और अवैध कट वाले स्थानों पर तकरीबन 170 हादसे हो चुके हैं। इनमें 128 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा,जबकि 132 लोग घायल हुए।

loksabha election banner

हाइवे पर विक्रमजोत से लेकर मुंडेरवा तक लगभग 50 स्थानों पर अवैध कट हैं। इनमें तीन बड़े अवैध कट विक्रमजोत कस्बे के पास स्थित होटल, ढ़ाबे के पास हैं। हाइवे पर अक्सर ढ़ाबों, होटल और पेट्रोल पंप पर अवैध कट लोगों ने अपनी सुविधा के लिए बना लिए हैं। इन पर अक्सर हादसे होते रहते हैं। वहीं जिले में कुल 18 ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं। इनमें हाइवे पर पालीटेक्निक चौहारा, मूड़घाट चौराहा, बड़ेवन ओवर ब्रिज के निकट, पचवस, संसारीपुर, विक्रमजोत, फुटहिया, हड़िया चौराहा आदि शामिल है। इन स्थानों पर भी आए दिन हादसे होते रहते हैं। दुर्घटना बाहुल्य वाले स्थानो पर हादसों की एक वजह डिवाइडर की बीच में क¨टग है। इसके अलावा रिफ्लेक्टर, ट्रैफिक सिग्नल और जरूरी दिशा निर्देश वाले साइन बोर्ड का न होना भी हादसों की वजह है।

..........

सड़क हादसों को रोकने के लिए लिए सुझाव

: सुरक्षित यातायात के लिए दिशा निर्देशों से संबधित साइन बोर्ड।

: ब्लैक स्पाट पर बनाए गए स्पीड ब्रेकरों में सुधार करना।

: सड़क के बीच बीच में डिवाइडर की अवैध कट को बंद कराना।

: ब्लैक स्पाट वाले कई स्थानों पर ओवरब्रिज का निर्माण कराना।

: प्रतिदीप्ति पट्टिकायें जो लाल रंग की होती हैं उसे ठीक कराना।

........

आंकड़ों की नजर में सड़क हादसे

वर्ष हादसे मौत घायल

2016 229 155 158

2017 315 185 180

2018 310 193 210 (अक्टूबर माह तक)

.........

जहां भी हाइवे पर अवैध कट नजर आता है, उसकी जानकारी एनएचएआइ को दी जाती है। उसके सेफ्टी मैनेजर की ओर से अवैध कट को ठीक कराया जाता है। संबंधित थानेदारों को भी अवैध कट बनाने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

अनिल कुमार श्रीवास्तव

आरटीओ प्रवर्तन बस्ती संभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.