Move to Jagran APP

जलनिकासी का इंतजाम न होने से कटरा के लोग परेशान

जगह-जगह कूड़े का ढेर खोल रहे सफाई व्यवस्था की पोल

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 10:47 PM (IST)
जलनिकासी का इंतजाम न होने से कटरा के लोग परेशान

बस्ती : वार्ड नंबर 24 कटरा-पतेलवा। जगह-जगह कूड़े का ढेर। चोक नालियां। मच्छरों का प्रकोप इतना कि यहां के नागरिक परेशान हैं। मोहल्ले की गलियों में झूलते बिजली के तार और सूरज ढलते ही अंधेरे में रहने को लोग मजबूर। फा¨गग तो छह माह में भी नहीं होती है। इस व्यवस्था से यहां के निवासी आजिज आ चुके हैं। कटरा आंशिक में जलनिकासी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। टूटी नालियां और सफाई न होने से घरों से निकलने वाला पानी सड़क पर आकर ठहर जाता है, उसी में से हो कर लोग आते-जाते हैं। गंदगी के चलते संक्रामक बीमारी की आशंका बनी रहती है। पोल न होने से बांस-बल्ली के सहारे विद्युत आपूर्ति हो रही है। कूड़ा उठाने का कोई निश्चित समय नहीं, ऐसे में हफ्तों कूड़ा सड़क पर पड़ा रहता है। टूटी सड़क पर चलना दूभर है। सकरी गलियां भी लोगों को परेशानी में डाल रही हैं। सिर की ऊंचाई तक गुजरे विद्युत तार दुर्घटना को दावत दे रहे हैं। शहरी व्यवस्था के अनुसार सफाई, पेयजल आपूर्ति व फा¨गग की मांग लोग काफी समय से कर रहे हैं। ढक्कन विहीन नालियां समस्या बनी हुई हैं। शौचालय विहीन परिवार खुले में शौच जाने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

-----------

बंदरों का आतंक इतना, की डर जाते हैं लोग

वार्ड में बंदरों के आतंक से लोग परेशान हैं। घर से निकलना मुश्किल कर दे रहे हैं। इसके अलावा छुट्टा बेसहारा पशु सांसत बने हैं। झुंड बनाकर रास्ते में खड़े रहते हैं, इससे राहगीरों को परेशानी हो रही है।

------------

- कूड़ा समय से नहीं उठता। जलनिकासी की समस्या हमेशा बनी रहती है। नालियों की स्थिति बेहद खराब है, वार्ड में नाली, सड़क, प्रकाश व्यवस्था बेहतर हो तो समस्या कम हो जाए। फा¨गग नहीं होती है।

रमेश कुमार मौर्य

----------

- वार्ड में पेयजल का संकट अभी भी है। नियमित पेयजल आपूर्ति न होने से वैकल्पिक व्यवस्था करना पड़ता है। पशुओं को लोग छोड़ जाते हैं, इससे संकट और बढ़ गया है। बंदर तो जीना मुहाल कर दिए हैं।

काशी प्रसाद मौर्य

-----------

- वार्ड में पोल न होने से लोग घरों में बिजली के लिए दूर से केबिल लगाकर आपूर्ति ले रहे हैं। बिजली के तार लटक रहे हैं, जो कभी भी हादसे की वजह बन जाएंगे। मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।

अर¨वद पांडेय

-----------

- सप्ताह भर तक कूड़ा नहीं उठता। फा¨गग छह माह से नहीं हुई, शाम होते ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। इसके पीछे साफ-सफाई का न होना प्रमुख कारण है। जलनिकासी की समस्या अधिक है, इसका निस्तारण जरूरी है।

सुबराती

-----------

वार्ड में कुछ समस्याएं हैं, जिनके निस्तारण के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। जलनिकासी की समस्या दूर होगी। बिजली पोल और प्रकाश व्यवस्था के लिए अलग से बजट की मांग की गई है। हर घर को पेयजल आपूर्ति से अच्छादित करने के लिए अमृत योजना के तहत पाइप लाइन बिछाई जाएगी। कुछ घरों में शौचालय नहीं है, जिनको शौचालय के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सफाई बेहतर करने की कोशिश है। फिर भी जो कमी है, उसे दूर की जाएगी।

दीप आनंद नवीन श्रीवास्तव, सभासद

-----------

वार्ड के लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए योजना बनाई गई है। सफाई की बेहतर व्यवस्था के लिए निर्देशित किया जाएगा। टूटी नालियों और जलनिकासी की समस्या जल्द दूर की जाएगी, प्रस्ताव आया है, जिस पर विचार किया जा रहा है। नालियों पर ढक्कन की व्यवस्था की जाएगी।

डा. मणि भूषण तिवारी, ईओ नगर पालिका

----------

वार्ड की स्थिति पर एक नजर

सफाई कर्मचारी 10

कूड़ा उठाने का वाहन 1

कूड़ा उठाने का ठेला 4

इंडिया मार्क हैंडपंप 10

वाटर पोस्ट 0

चिकित्सा पोस्ट 0

प्राथमिक विद्यालय 0

सामुदायिक शौचालय 0

सार्वजनिक शौचालय 0

मतदाता की संख्या 5500

वार्ड की जनसंख्या 14000

घरों की संख्या 1000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.