Move to Jagran APP

मानसून नजदीक, नाला सफाई अभियान पूरा नहीं

मार्च से अभी तक साफ हुए 38 में से महज 22 नाले

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 10:59 PM (IST)
मानसून नजदीक, नाला सफाई अभियान पूरा नहीं
मानसून नजदीक, नाला सफाई अभियान पूरा नहीं

बस्ती : नियत समय 15 जून तक यदि मानसून ने दस्तक दी तो इस बार फिर शहर की स्थिति बिगड़ जाएगी। शहर के प्रमुख नालों के शिल्ट अभी तक साफ नहीं हो सके हैं। नगर पालिका परिषद की ओर से नालों का सफाई अभियान चालू होने में काफी विलंब हो गया। मार्च माह से शुरू इस अभियान में बमुश्किल आधे शहर के ही नाले साफ हो पाए हैं। अभी आधे शहर के नालों की सफाई होनी है। नगर पालिका क्षेत्र के दस किमी परिधि में कटरा से पांडेय बाजार तक कुल 38 नाले हैं। इनके जरिये मोहल्लों का गंदा पानी शहर से बाहर किया जाता है। शुरुआत के दिनों में सफाई अभियान कच्छप गति से चला। तीन माह में पुरानी बस्ती, दक्षिण दरवाजा, कटरा चुंगी, जेल रोड, डाक बंगला क्षेत्र के 22 नालों की ही सफाई हो पाई है। इधर गांधीनगर, आवास विकास, बैरहिवा, रौता और कटरा क्षेत्र के 16 नालों की सफाई शेष है। यदि स्थिति ऐसे ही रही तो बारिश के दिनों में जलभराव के चलते दर्जन भर मोहल्लों की स्थिति बदहाल हो जाएगी।

loksabha election banner

----------------

दस लाख बजट का हुआ था इंतजाम

पालिका प्रशासन ने शहर के नालों की सफाई के लिए दस लाख रुपये का इंतजाम किया था। यह कार्य ठेके पर दे दिया गया। साढ़े तीन माह का वक्त भी था। लेकिन सफाई अभियान में 15-15 सफाई कर्मियों की केवल दो टीमें उतारी गईं। मानसून भी नजदीक है। इन टीमों के सहारे शेष नालों की सफाई हो पाना मुश्किल है।

-----------------

30 जून तक पूरा हो जाएगा कार्य

30 जून तक सभी नालों की शिल्ट साफ कर दी जाएगी। ठेकेदार को निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में मालवीय रोड और ब्लाक रोड पर काम चल रहा है।

सोम कुमार, सफाई निरीक्षक, नपा।

-----

बस्ती शहर के जलनिकासी की स्थिति

नगर पालिका परिषद के कुल वार्ड- 25

नालों की संख्या- 38

कुल नालों की लंबाई- 35 किलोमीटर

अभी तक साफ किए गए नाले- 22

अवशेष नालों की संख्या- 16

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.