बस्ती: केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डा.महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा है बस्ती में माडल आइटीआइ बनेगा। सांसद हरीश द्विवेदी के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री ने इसकी घोषणा की। कहा मुझे बताया गया बस्ती की आइटीआइ जीर्णशीर्ण अवस्था में है। भवन और उपकरण न होने से बच्चों की पढ़ाई में दिक्कत आ रही है। केंद्रीय मंत्री ने बताया इसे अपग्रेड करने के लिए दस करोड़ रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। प्रधानाचार्य को आंगणन प्रस्ताव तैयार कर जल्द भेजने का निर्देश दिया गया है।

पांचवी माडल आइटीआइ बस्ती में

केंद्रीय मंत्री ने बताया उत्तर प्रदेश में पांचवी माडल आइटीआइ बस्ती में बनेगी। यहां प्रशिक्षित होने वाले युवाओं को प्राइवेट सेक्टर की बड़ी कंपनियों में आसानी से आकर्षक वेतन पर नौकरी मिल जाएगी। युवा अच्छे माहौल में पढ़ने के साथ आधुनिक प्रयोगशाला में प्रशिक्षित होंगे।माडल आटीआइ की प्रबंध कमेटी में सार्वजनिक उपक्रमों के अधिकारी भी सदस्य बनाए जाएंगे।

विश्वस्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस माडल आईटीआइ में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यहां उन्हें 49 ट्रेड का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसका फायदा यह होगा देश ही नहीं विदेशी कंपनियां भी उन्हें अपने यहां नौकरी के लिए आमंत्रित करेंगी। केंद्रीय मंत्री का हुआ भव्य स्वागत

केंद्रीय मंत्री रविवार को अचानक बस्ती आए। वह रामबाग में संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों से मिले। केंद्रीय मंत्री के आने की भनक लगते ही भाजपा के पदाधिकारी पहुंच गए। जनपद में जगह-जगह उनका जोरदार स्वागत किया गया। सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कौशल विकास योजना के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में युवाओं को प्रशिक्षित करने के बारे में जानकारी लेने के साथ ही कहा इस योजना का मकसद तभी सफल होगा जब हुनरमंद युवा आगे बढ़ाए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने लौटते समय सांसद के साथ महरीपुर में संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण सेंटर का निरीक्षण किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस