Move to Jagran APP

कोहरे से लड़ने को तैयार नहीं हाईवे

बरतें सावधानी, नहीं तो चली जाएगी जान

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 10:29 PM (IST)Updated: Thu, 06 Dec 2018 10:29 PM (IST)
कोहरे से लड़ने को तैयार नहीं हाईवे
कोहरे से लड़ने को तैयार नहीं हाईवे

बस्ती: दिसंबर माह की शुरुआत के साथ ही कोहरे ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है। खासकर बाहरी और मैदानी इलाकों में इसका असर दिखने लगा है। अब जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी, कोहरा घना होने के साथ ही सड़क पर चलने के लिहाज से खतरनाक होता जाएगा। कोहरे के मद्देनजर हाईवे पर हादसों से बचाव के इंतजाम नाकाफी नजर आ रहे हैं। रात 10 बजे के बाद न तो स्ट्रीट लाइटें जल रहीं हैं और न ही हाइवे पर अवैध कट भरे जा सके हैं। सड़क के किनारे सफेद पट्टियां भी गायब हो गई हैं।

loksabha election banner

वाहन चलाते समय हर किसी के लिए सावधानी बरतना आवश्यक होता है। खासकर तब जब कोहरा पड़ना शुरू हो जाए। रात में सफर करते समय जरा सी चूक ¨जदगी पर भारी पड़ सकती है। हाईवे पर विक्रमजोत से लेकर कांटे तक लगभग 50 स्थानों पर डिवाइडर कटा है। इनसे बाइक से लेकर कार तक निकल जा रही है। इसके अलावा बाइक और साइकिल पार करने के लिए तमाम स्थानों पर छोटे छोटे कट हैं। इन्हें अब तक भरा नहीं गया। हाईवे पर सड़क किनारे लगी सफेद रंग की रेडियम पट्टी भी जगह जगह गायब है। गाड़ी की लाइट पड़ने पर बल्ब की तरह जलती दिखाई पड़ने वाली रेड कलर की रंबल स्ट्रिप भी जगह जगह गायब है। और तो और हाइवे पर प्रमुख स्थानों पर लगवाए गए स्ट्रीट लाइट भी रात 10 बजे के बाद बुझा दिए जा रहे हैं। ऐसे में यह कहना गलत न होगा कि कोहरे से लड़ने को हाईवे तैयार नहीं है।

........

कोहरे में हादसे से बचने के उपाय

: जरूरी न हो तो कोहरे में वाहन न चलाएं।

: गाड़ी के आगे पीछे रेडियम स्टीकर लगवाएं।

: कोहरे में कभी भी सड़क के बीच में गाड़ी न रोकें।

: सामने चल रही गाड़ी से सुरक्षित दूरी बनाकर ही चलें।

: गाड़ी चलाते समय शीशे को वाइपर से साफ करते रहें।

: सड़क पर चलते समय गाड़ी की बैकलाइट जरूर जलाएं।

: कोहरे में निकलने से पहले गाड़ी की हेड लाइट चेक कर लें।

: वाहन चलाते समय गाड़ी की स्पीड 40 किमी प्रति घंटे रखें।

: विशेष परिस्थितियों में वाहन चलाते समय फाग लाइट का प्रयोग करें।

: कोहरे के दौरान सार्वजनिक वाहनों सरकारी बस, ट्रेन आदि का प्रयोग करें।

: चार पहिया वाहन चलाते समय दो फाग लाइट गाड़ी के ऊपर और दो नीचे जलाएं।

...............

हाइवे पर एनएचएआइ की ओर से उपलब्ध सुविधा

सेफ्टी मैनेजर श्याम अवतार शर्मा ने बताया कि कोहरा के कारण सड़क पर दृष्यता कम हो जाती है। ऐसे में हादसों की संख्या बढ़ जाती है। कोहरे में हादसों को देखते हुए 24 घंटे निश्शुल्क पेट्रो¨लग, एंबुलेंस और क्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही हाइवे पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी सुधारी जा रही है। बताया कि जैसे ही किसी हादसे की खबर मिलती है तुरंत पेट्रो¨लग टीम के साथ क्रेन भेजकर पहले हादसे का शिकार हुए वाहनों को सड़क से हटाया जाता है, जिससे अन्य दुर्घटनाएं न हो सकें। बुधवार की रात से लेकर गुरुवार की सुबह तक कुल 5 हादसे हुए, जिनमें मौके पर पेट्रो¨लग टीम ने पहुंचकर मदद की।

............

हाईवे पर स्थित थानों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। पेट्रो¨लग टीम को 24 घंटे सक्रिय रहने, हाईवे पर खड़े वाहनों को तत्काल हटाने का निर्देश दिया गया है। कोई गाड़ी खराब हो तो उसकी सूचना तत्काल एनएचएआइ को देने के लिए कहा गया है। साथ ही वाहन चालकों को रिफलेक्टर लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है।

पंकज,अपर पुलिस अधीक्षक, बस्ती।

..........

कोहरा या किसी भी मौसम में गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतना तो अनिवार्य है ही इसके साथ ही सड़क पर निकलने से पहले खास तैयारी करना भी जरूरी है। मसलन गाड़ी में फॉग लाइट लगा होना चाहिए। गाड़ी की गति काफी कम रखनी चाहिए। वाहन को सड़क से हटकर पार्क करना चाहिए।

डा. आरके विश्वकर्मा,आरटीओ, बस्ती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.