Move to Jagran APP

पांच दिन में दिया गया छह हजार मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव में लगाए गए छह हजार पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण देने का कार्य शुक्रवार को पूरा हो गया। पांच दिन तक केडीसी के तेरह कक्षों में दो सत्रों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। प्रभारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी अरविद कुमार पांडेय पूरे प्रशिक्षण अवधि में अपनी टीम के अफसरों संग मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 11:00 PM (IST)
पांच दिन में दिया गया छह हजार मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण
पांच दिन में दिया गया छह हजार मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण

बस्ती: लोकसभा चुनाव में लगाए गए छह हजार पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण देने का कार्य शुक्रवार को पूरा हो गया। पांच दिन तक केडीसी के तेरह कक्षों में दो सत्रों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। प्रभारी कार्मिक मुख्य विकास अधिकारी अरविद कुमार पांडेय पूरे प्रशिक्षण अवधि में अपनी टीम के अफसरों संग मौजूद रहे। अंतिम दिन दो सत्रों में प्रशिक्षण के लिए 1034 कार्मिकों को बुलाया गया। दो कर्मचारी अनुपस्थित रहे। इनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

loksabha election banner

प्रभारी कार्मिक ने बताया 6006 पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम प्रशिक्षण के लिए बुलाए गए। ईवीएम का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर अशोक कुमार ने दिया जबकि बूथ के भीतर मतदान के तौर तरीकों के बारे में मतदान कार्मिकों को पूरी जानकारी जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव,जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा.विवेक कुमार,पीडी आरपी सिंह ने दी। मतदान के दिन कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए मतदान कार्मिकों को एलईडी टीवी के जरिए पूरा प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया। सेक्टर और मास्टर ट्रेनरों ने मतदान कार्मिकों को चुनावी प्रशिक्षण दिया।

पांच बूथों पर महिलाएं संभालेंगी कमान

बस्ती लोकसभा क्षेत्र में पांच विधान सभा क्षेत्र हैं। प्रत्येक में एक सखी बूथ होगा। इस तरह पूरे जिले में पांच सखी बूथ बनाए जाएंगे। इसकी संपूर्ण व्यवस्था महिलाओं के ही हाथ में होगी। यहां पीठासीन अधिकारी से लेकर तैनात होने वाले सभी मतदान कार्मिक महिलाएं ही होंगी। इसके अलावा पुलिस फोर्स में भी महिलाओं की ही तैनाती की जाएगी। सखी बूथ पर तैनात होने वाली 15 महिला मतदान कार्मिकों को अलग से चुनावी प्रशिक्षण दिया गया। चुनाव में लगाए गए 6006 मतदान कार्मिकों को चुनाव ड्यूटी प्रमाण पत्र और पोस्टल बैलेट जमा करने के लिए आवेदन मांगे गए थे। परियोजना निदेशक आरपी सिंह ने बताया 3036 आवेदन प्रशिक्षण अवधि में कार्मिकों ने जमा किए हैं।मुख्य विकास अधिकारी अरविद कुमार पांडेय ने बताया प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में मतदान कार्मिकों का टेस्ट लिया गया। 15 मिनट में प्रशिक्षण के दौरान दी गई जानकारियों से जुड़े 16 सवालों के जवाब पूछे गए। इस परीक्षा में 12 से कम सवालों का सही जवाब देने वाले फिर से प्रशिक्षण के लिए बुलाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.