बस्ती: इप्टा इकाई का जिला सम्मेलन प्रांतीय कार्यकारिणी के निर्देश पर सोमवार को कांग्रेस भवन में आयोजित हुआ। अध्यक्षता संगठन की अध्यक्ष वंदना चौधरी ने की। निर्णय लिया गया कि 31 जुलाई को बस्ती इप्टा मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर तैयार किया गया नाटक पंच परमेश्वर का भव्य मंचन किया जाएगा।

मुख्य अतिथि प्रांतीय महासचिव डा. मुमताज खां एवं प्रांतीय सदस्य धर्मेंद्र नरायन दूबे रहे। प्रांतीय महासचिव ने नाटक और जनगीतों को सुलभ बनाने बनाने पर जोर दिया। कम से कम खर्च व बिना कास्ट्यूम के नाटकों को जनता के बीच किस प्रकार से प्रस्तुत किया जाए उसके बारे में महत्वपूर्ण सुझाव दिया। कहा कि आडिटोरियम या मंचीय हाल की कमी को इस राह में बाधक नहीं माना जाना चाहिए। बताया यह आवश्यक नहीं कि नाटक इन आडिटोरियम में ही किया जाए। जनता को जागरुक करने के लिए उनकी या समाज की ही समस्याओं पर छोटे-छोटे नाटक, नुक्कड़ व जनगीतों को मैदान, पार्क , चौराहों , स्कूलों व कालेजों के प्रांगण में भी अच्छी तरीके से किया जा सकता है। वरिष्ठ रंगकर्मी व नाटककार विजय श्रीवास्तव ने मुंशी प्रेमंचद्र की कहानियों पर नाटकों की श्रृखंला तैयार करने का सुझाव दिया। सम्मेलन को निर्देशक बाल मुकुंद आकाश,मनोज श्रीवास्तव और राहुल श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया।

इस मौके पर सिम्मी भाटिया, कु. अंजलि , प्रेमशंकर द्विवेदी, कन्हैया व राहिल, बाल कलाकार मास्टर रिदम व ऋषभ, अमरदीप सहित अन्य मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस