बस्ती: माघ मास के प्रमुख स्नान पर्वों में से एक मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने प्रमुख नदियों में सुबह स्नान दान किया। तिथि विशेष पर पुण्य की डुबकी के लिए बड़ी संख्या में लोग सरयू, कुआनो और मनोरमा नदी में स्नान किया। नदियों के पास स्थित मंदिरों में पूजन अर्चन भी कया।

मौन के महत्व को मानते हुए लोगों ने मौन व्रत कर ईश्वर की अराधना की। स्नान दान के साथ सूर्य को अ‌र्घ्य देकर वर्ष भर सुख और समृद्धि की कामना की।

लालगंज संवाददाता के अनुसार मौनी अमावस्या के पावन अवसर पर एक तरफ जहां सरयू नदी के पवित्र जल में स्नान कर पुण्य अर्जित करने वाले श्रद्धालुओं का विभिन्न घाटों पर तांता लगा रहा वहीं कुछ श्रद्धालुओं ने अपनी श्रद्धा के अनुसार स्थानीय कस्बे के निकट से होकर बहने वाली कुआनो-मनोरमा नदी के संगम तट पर पहुंच कर नदी के पवित्र जल में स्नान करके गोदान और अन्नदान किया। इसके पश्चात संगम तट पर स्थित बाबा मुक्षेश्वर नाथ शिव मंदिर में पहुंच कर भगवान शिव की पूजा अर्चना करके मौनी अमावस्या का पुण्य अर्जित किया। कलवारी संवाददाता के अनुसार टांडा,नौरहनी और फूलपुर के घाट पर लोगों ने स्नान करने के पश्चात दान पुण्य किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस