Move to Jagran APP

240 किमी रेल लाइन से बदल जाएगी पिछड़े जिलों की सूरत: जगदंबिका

विकास में डबल इंजन की सरकार ने बनाए कीर्तिमान नई रेल लाइन बिछाने पर खर्च होंगे पांच हजार करोड़

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Feb 2022 11:24 PM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 11:24 PM (IST)
240 किमी रेल लाइन से बदल जाएगी पिछड़े जिलों की सूरत: जगदंबिका

जागरण संवाददाता,बस्ती: सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार पूर्वांचल में 240 किमी नई रेल लाइन बिछने जा रही है। इससे पहले गोरखपुर-बड़हलगंज और गोरखपुर भैंसा लोटन रेल लाइन बिछाने की मांग उठ रही थी लेकिन यह आज तक यह पूरी नहीं हो पाई। हमने प्रधानमंत्री से मिलकर आवागमन को लेकर इन पिछड़े जिलों की पीड़ा रखी तो वो मान गए। नई रेललाइन खलीलाबाद, मेंहदावल, बांसी,डुमरियागंज, उतरौला, बहराइच होते हुए श्रावस्ती तक जाएगी। इसके लिए पांच हजार करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। नई रेललाइन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। डबल इंजन की सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास के नए कीर्तिमान बनाए हैं। गोरखपुर में एम्स, फर्टिलाइजर के साथ ही सड़क और पुल और नहरों का संजाल बिछा है।

loksabha election banner

सांसद जगदंबिका पाल बुधवार को बस्ती में अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। 2022-23 के केंद्रीय बजट को विकासोन्मुखी बताया। कहा कोरोना से जहां पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई हैं,वहीं भारत एक ऐसा देश है जिसने नागरिकों पर कोई अतिरिक्त टैक्स का बोझ नहीं लादा। भारत की विकास दर 9.2 प्रतिशत आंकी गई है। इस तरह भारत की अर्थव्यवस्था पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। कहा कि दिल्ली से मुंबई तक 8 लेन का एक्सप्रेस वे बन रहा है तो जेवर में 14 हजार करोड़ का एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट। रही बात बजट में उत्तर प्रदेश की,तो नौ लाख हेक्टेयर में सिचन क्षमता विकसित करने के लिए केन वेतवा लिकिग प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य चल रहा है। इसके लिए बजट में 44605 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस परियोजना से छह लाख किसानों को फायदा होगा।

ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए हाइड्रो और सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। अगले वित्तीय वर्ष में 103 मेगावाट बिजली के लिए हाइड्रो और 27 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। यही उत्तर प्रदेश है पांच साल पहले बिजली नहीं मिल पाती थी आज जनपद मुख्यालय को 24 घंटे,तहसील मुख्यालय को 20 घंटे और गांवों में 14 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। गंगा किनारे प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के साथ ही डोर स्टेप बैंकिग के लिए देश भर के 2.50 लाख डाकघरों में पैराबैंकिग की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.