Move to Jagran APP

केले की खेती पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बस्ती : किसान चाहे तो केले की खेती से अपनी किस्मत बदल सकते हैं, बशर्ते योजना का लाभ सही ढंग से लेना

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 11:18 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 11:18 PM (IST)
केले की खेती पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बस्ती : किसान चाहे तो केले की खेती से अपनी किस्मत बदल सकते हैं, बशर्ते योजना का लाभ सही ढंग से लेना सीख जाए। केले की खेती के प्रति किसानों की बढ़ती रुचि को देखते हुए इस साल 10 हेक्टेयर से बढ़कर 40 हेक्टेयर भूमि में खेती का लक्ष्य शासन ने निर्धारित किया है। सरकार इसके लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि भी देगी। सरकार की योजना है कि पौधा खरीदने में होने वाला खर्च किसानों के खाते में भेज कर उन्हें इस खेती के प्रति प्रोत्साहित किया जाए। इस वर्ष केले की खेती के लिए सामान्य वर्ग के किसानों की तरह ही अनुसूचित वर्ग के किसानों के लिए अलग-अलग लक्ष्य तय किया गया है। किसानों को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना (डीबीटी) के तहत प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। राज्य औद्यानिक मिशन योजना के तहत किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न लाभकारी कृषि उत्पादन के लिए पहले प्रशिक्षण दिलाया जाता है। इसकी जिम्मेदारी औद्यानिक प्रशिक्षण केंद्र को सौंपी गई है। उन्हें पौधे उपलब्ध कराए जाते हैं, इसके बाद तकनीक के तहत पौधे खेत में रोपे जाते हैं, उन पौधों की खरीदारी पर किसानों को पूरी रकम वापसी के लिए डीबीटी योजना लागू की गई है। किसानों को खाते में पौधे की रकम भेज दी जाती है। लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को आनलाइन पंजीकरण कराने की जरूरत है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में आम का पौधरोपण 5 हेक्टेयर जमीन में कराया जाएगा, इसमें समान्य वर्ग के लिए 4 हेक्टेयर व एससी वर्ग के लिए 1 हेक्टेयर का लक्ष्य तय किया गया है। अमरूद के पौधे 5 हेक्टेयर रोपे जाएंगे। 4 हेक्टेयर सामान्य व 1 हेक्टेयर अनुसूचित जाति के लिए होगा। 40 हेक्टेयर उद्यान, 30 हेक्टेयर समान्य व 10 हेक्टेयर एससी वर्ग के लिए निर्धारित है। योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।

loksabha election banner

----------

सात संस्थाओं से मिलेगा पौधा

किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए जनपद में चयनित संस्थाओं से पौधे खरीद सकते हैं। राज्य औद्यानिक के एचयू गुगले व सिल बायोटेक आदि शामिल हैं। जो किसानों को पौधे सीधे निर्धारित दर से उपलब्ध कराएंगी।

----------

केले पर 30738 रुपये मिलेगा अनुदान

केले की खेती पर किसानों को प्रति हेक्टेयर की दर से 30 हजार 738 रुपये अनुदान सरकार अनुदान देगी। एक हेक्टेयर में 2120 पौधे लगेंगे जो 15 रुपये में किसानों को नकद लेना होगा। ऐसे ही प्रति हेक्टेयर आम खेती में 110 पौधे रोपे जाएंगे, इसमें 7 हजार 650 रुपये अनुदान मिलेगा। प्रति पौधा 30 रुपये में किसान खरीदेंगे। एक हेक्टेयर अमरूद खेती में 304 पौधे रोपे जाएंगे, 24 रुपये प्रति पौधे की दर से किसानों को खरीदना पड़ेगा, 11 हजार 502 रुपये अनुदान मिलेगा। मतलब पूरा पैसा वापस हो जाएगा, इसके बाद भी रुपये बचने पर किसान जैविक खाद की खरीदारी कर सकते हैं।

--------

इस साल शासन ने केले की खेती का लक्ष्य बढ़ाकर 40 हेक्टेयर कर दिया है, किसान योजना के तहत पौधे खरीद सकते हैं, पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुदान मिलेगा, पौधे की खरीदारी का पूरा पैसा डीबीटी के तहत वापस कर दिया जाएगा।

धमेंद्रचंद्र चौधरी, राज्य औद्यानिक मिशन प्रबंधक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.