बस्ती: पूर्व मंत्री राजकिशोर ¨सह की नाराजगी दूर करने के लिए पार्टी व मुख्यमंत्री ने अपने स्तर से हर प्रयास तेज कर दिए हैं। रुधौली से मंत्री के भाई व ऊर्जा विभाग के सलाहकार बृजकिशोर ¨सह ¨डपल को पार्टी ने विधान सभा प्रत्याशी घोषित किया तो मुख्यमंत्री ने मंत्री के पैतृक गांव चंगेरवा को जनपद का पंद्रहवां विकास खंड घोषित कर दिया है। मंत्री के स्वर्गवासी पुत्र शुभम ¨सह के नाम पर नए विकास खंड का नाम शुभम नगर चंगेरवा होगा। नवसृजित ब्लाक में पांच न्याय पंचायतों के 43 गांव शामिल किए गए हैं। इसके लिए अधिसूचना सहित शासनादेश जारी कर दिया गया है। बता दें कि मंगलवार को प्रदेश के ग्राम्य विकास मंत्री अर¨वद कुमार ¨सह गोप ने इस आशय की जानकारी लखनऊ में दी थी। ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक वैद्य द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक शुभम नगर चंगेरवा ब्लाक में सदर ब्लाक की तीन न्याय पंचायतें महसो, रामपुर व जोगिया के सभी गांव, बहादुरपुर ब्लाक की न्याय पंचायत बोकनार व बनकटी ब्लाक की महादेवा न्याय पंचायत के सभी गांव इसमें शामिल किए गए हैं।

लोगों नें बांटीं मिठाई

शुभमनगर चंगेरवा को विकास खंड का दर्जा मिलते ही क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई। बुधवार को संचार माध्यमों से यह सूचना जैसे ही आम हुई लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाइयां दीं। महसो में चौराहे पर लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाते देखे गए। स्थानीय निवासी राम उग्रह लाल श्रीवास्तव, हकीकुल्लाह, अमित श्रीवास्तव, रामउग्रह चौधरी, सतनरायन, विजय गुप्ता, उमेश श्रीवास्तव, राधेश्याम गुप्ता, रामकिशुन, सत्ते, मनौवर हुसेन ने कहा कि चंगेरवा को ब्लाक का दर्जा मिलने से क्षेत्र का विकास तेजी से होगा। जिन न्याय पंचायतों को यहां से जोड़ा गया है उन गांवों के लोगों को ब्लाक स्तरीय सुविधा के लिए अब कम दूरी तय करनी होगी।

बड़ी उपलब्धि

शुभम नगर चंगेरवा को ब्लाक का दर्जा मिलने पर महसो के प्रधानप्रतिनिधि राजेश पाल व भुवनी की प्रधान शहनाज खातून ने कहा कि हम लोगों को आए दिन सदर विकास खंड जाना पड़ता है। महसो से सदर की दूरी चौदह किलोमीटर है। अब गांव के बगल में ब्लाक कार्यालय होने से गांव की विकास योजनाओं को संचालित करने में आसानी हो जाएगी। सरकारी अधिकारी भी गांवों के विकास कार्य जब चाहे तक देख सकेंगे। चंगेरवा को ब्लाक का दर्जा मिलने से गांवों के विकास में तेजी आएगी। ग्रामीणों को भी सरकारी योजनाओं की जानकारी तत्काल मिल सकेगी।