Move to Jagran APP

CAA Protest : आजाद इंटर कॉलेज प्रदर्शन में शामिल हुए थे जम्मू और बिहार के युवक, पुलिस खंगाल रही सभी की कुंडली Bareilly News

बिना अनुमति नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने के खिलाफ कार्रवाई कर दी गई। पुलिस ने नौ आरोपितों का शांतिभंग में चालान किया जिनमें से एक को जेल भेज दिया गया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 03:07 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 05:54 PM (IST)
CAA Protest : आजाद इंटर कॉलेज प्रदर्शन में शामिल हुए थे जम्मू और बिहार के युवक, पुलिस खंगाल रही सभी की कुंडली  Bareilly News
CAA Protest : आजाद इंटर कॉलेज प्रदर्शन में शामिल हुए थे जम्मू और बिहार के युवक, पुलिस खंगाल रही सभी की कुंडली Bareilly News

जेएनएन, बरेली : बिना अनुमति नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध करने के खिलाफ कार्रवाई कर दी गई। पुलिस ने नौ आरोपितों का शांतिभंग में चालान किया जिनमें से एक को जेल भेज दिया गया। पकड़े गए 15 अन्य को मुचलका भरना पड़ा जिसके बाद वह थाने से जा सके। वहीं कॉलेज के कर्मचारी की ओर से 25 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया गया है। जबकि 150 अज्ञात लोगों को इसमें शामिल किया गया है। मुकदमे में जबरन जगह घेरने, ताला तोड़कर घुसने का आरोप लगाया गया। हालांकि इस बाबत पुलिस अधिकारी कुछ नहीं कह रहे।

loksabha election banner

सीएए के विरोध में कोतवाली क्षेत्र के इस्लामिया मैदान में बुधवार को तीसरे दिन धरना खत्म हो गया था। इस बीच शाम को अचानक बारादरी क्षेत्र में माहौल गरमा गया था। दर्जनों युवक सड़क पर आ गए और सीएए से चाहिए आजादी नारे लगाते हुए मौलाना आजाद इंटर कॉलेज मैदान में इकट्ठे हो गए थे । पुलिस अफसरों ने हटाने की कोशिश की थी । तड़के करीब साढ़े तीन बजे पुलिस ने धरनास्थल पर बैठे 24 लोगों को हिरासत में ले लिया था। थाने ले आई थी ।

उत्तराखंड के जिला ऊधम सिंह नगर गांव बरी निवासी रिजवान अहमद, प्रतापगढ़ निवासी मो. फहीम, सम्भल थाना नवादा असमोली के मलकपुर निवासी मो. नसीम रजा, बिहार थाना मुजफ्फरपुर निवासी मो. नजर आलम, जम्मू निवासी मुजफ्फर हुसैन, अमरोहा निवासी मो. कासिम रजा, पीलीभीत थाना अमरिया निवासी मो. सैफुल मलिक शामिल थे। बताया कि वे अपने परिचितों के यहां बरेली आए थे। प्रदर्शन हुआ तो उसमें शामिल हो गए थे । इनके साथ ही बरेली के कांकरटोला निवासी मो. नासिर खां, गुरसौली निवासी मो. राशिद पर भी शांति भंग की कार्रवाई हुई थी ।

कर रहे थे उकसाने की कोशिश : भीड़ को उकसाने का काम कर रहे रिजवान अहमद निवासी बरी थाना पुलभट्ठा ऊधमसिंह नगर समेत बाहर से आए सात खुराफातियों समेत नौ लोगों चिन्हित कर लिया। देर रात प्रदर्शन में भीड़ कम होते ही पुलिस ने रिजवान और कश्मीर के मुजफ्फर हुसैन समेत चिन्हित नौ लोगों को उठा लिया।

देहात के थानों में किया बंद : देर रात पुलिस ने सभी को उठाने के बाद बारादरी थाने लेकर नहीं गई। पुलिस को आशंका थी कि कही भीड़ थाने में कुछ हंगामा न करे, इसलिए सभी को देहात के थाने में ले जाया गया।

सुबह सभी के खिलाफ कार्रवाई कर कोर्ट में पेश किया गया। जहां से रिजवान जेल चला गया। जबकि आठ जमानत पर छूट गए।

मिनी गुंडा एक्ट में कार्रवाई : अधिकारियो ने सभी नौ खुराफातियों को मुचलका पाबंद करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसी के साथ इनपर 110 जी मिनी गुंडा की भी कार्रवाई की जाएगी। प्रदर्शन में यूपी के अलावा जम्मू, बिहार, उत्तराखंड के लोग भी शामिल थे।

इंटर कालेज के कर्मचारी ने दी तहरीर : आजाद इंटर कालेज के कर्मचारी की ओर से दी गई तहरीर में बताया गया कि उसने शाम के समय सभी दरवाजे बंद कर दिए थे। शाम करीब साढ़े छह बजे पूरब दिशा की ओर से आए सैकड़ों लोगों ने ताला तोड़ दिया और अंदर घुस आए। कर्मचारी ने बताया कि उसने नियम कायदे का हवाला दिया लेकिन वह लोग नहीं माने। इस तहरीर में करीब 25 लोगों को नामजद किया गया है, जबकि 150 अज्ञात लोगों को भी शामिल किया गया है।

खंगाली जा रही खुराफातियों की कुंडली :  पुलिस ने गिरफ्तार सभी लोगों की कुंडली खंगालनी शुरू की। सभी के फोटो लेकर उनके गृह जनपद के खुफिया विभाग से रिपोर्ट मंगाई गई। डीआइजी राजेश पांडेय ने बताया कि रिजवान साजिशकर्ता है। उसने किच्छा में चल रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान भीड़ को उकसाने का प्रयास किया था।

धरना प्रदर्शन से भगाया था भीड़ ने :  भीड़ ने उसे पीटकर भगाया था। वह मौलाना तौकीर रजा के प्रदर्शन में भी पहुंचा और धरना जारी रखने के लिए दबाव बनाया था लेकिन दाल नहीं गली। जिसके बाद उसने साजिश के तहत आजाद इंटर कॉलेज में प्रदर्शन कराया और भीड़ को उकसाने लगा। पुलिस उसके स्थानीय संपर्क को भी तलाश रही है।

रिजवान ने खुराफात की साजिश रची थी। सभी आरोपितों का डांटा निकाला जा रहा है। सभी को मुचलका पाबंद के साथ ही 110 जी कार्रवाई की जाएगी।- राजेश पांडेय, डीआइजी 

आजाद इंटर कालेज में प्रदर्शन में जुटे लोगों को देर रात ही हटा दिया गया था। नौ लोगों के खिलाफ शांतिभंग की कार्रवाई की गई है। एक व्यक्ति को जेल भेजा गया है।-अभिषेक वर्मा, एएसपी/सीओ तृतीय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.