बरेली, जागरण संवाददाता। Ravana Dahan in Bareilly : बरेली में जोगी नवादा स्थित वनखंडीनाथ मंदिर में पिछले 72 वर्षो से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रामलीला का शहरवासियों के बीच काफी महत्व है। इस बार रावण का कद बढ़ेगा। पिछले वर्ष 80 फिट ऊंचा रावण का पुतला तैयार हुआ था, जिसका ऊंचाई इस बार 108 फिट होगी।

रावण के पुतले के 10 सिरों को रिमोट कंट्रोल से फूंका जाएगा। रावण के पुतला दहन से पहले आतिशबाज आतिशबाजी भी करेंगे। वनखंडीनाथ मंदिर के साथ ही जिले में सुभाषनगर, चौधरी तालाब, पटेल नगर और सदर बाजार में रामलीला का मंचन होता है। सभी स्थानों की अपेक्षा इस बार सबसे ऊंचा रावण वनखंडीनाथ मंदिर में तैयार किया जा रहा है।

रावण के साथ कुंभकरण का पुतला भी 80 फिट ऊंचा तैयार कराने का निर्णय लिया है। रामलीला समिति के संरक्षक हरिओम राठौर ने बताया कि रावण के पुतले के बनने की सोमवार से शुरू हो जाएगी। इस बार स्थानीय मजदूरों के साथ पुतला तैयार करने में बिहार के कर्मचारी भी लगेंगे।

जो रावण के पुतले को आकर्षित बनाएंगे। पुतला बनाने के लिए लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चारों बेरीकेंडिंग लगाई जाएगी। दशहरा के दिन अधिक भीड़ होने की स्थिति को भी ध्यान में रखा गया है, ऐसे में कोविड प्रोटोकाल लागू किया जाएगा। उत्तराखंड की केबिनेट मंत्री रेखा आर्य रिमोट से रावण और कुंभकरण के पुतले का दहन करेंगी।

Edited By: Ravi Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट