Move to Jagran APP

UP Politics : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले- देश को आजाद होने के बावजूद 2014 में मिली वैचारिक आजादी

वीडियों कांफ्रेसिंग कर रहे ऊर्जा मंंत्री ने सरकार की उपलब्धिया गिनाते हुए प्रवासी मजदूरों के लिए कांग्रेस और आप को जिम्मेदार ठहराया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 07:57 PM (IST)
UP Politics : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बोले- देश को आजाद होने के बावजूद 2014 में मिली वैचारिक आजादी

बरेली, जेएनएन। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने मोदी सरकार-2 की उपलब्धियां गिनाते हुए बड़ी बात कही। कहा कि मुगल और उसके बाद अंग्रेजों के शासन से देश आजाद भले हो गया लेकिन वैचारिक आजादी 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी की बदौलत नसीब हुई। यह बात उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद और पहले के माहौल में जमीन-आसमान का अंतर है।1947 में देश की आजादी के बाद कांग्रेस का शासन रहा लेकिन देश को गौरव और सम्मान पीएम मोदी के नेतृत्व में मिला है। मंत्री ने कहा कि पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जब जनसंघ की स्थापना की थी तो राष्ट्र का गौरव हमारी प्राथमिकता थी। सोच थी कि दुनिया में मां भारती का डंका बजे, वैसा माहौल अब दिख रहा है।

चाहे सीमा पर आतंकवाद का मुंह तोड़ जवाब हो, कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35 ए को खत्म करना रहा, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बंग्लादेश के प्रताडि़त अल्पसंख्यकों को नागरिकता, राममंदिर निर्माण की बाधा दूर होना या फिर पड़ोसी के दुस्साहस दिखाने पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई, ये सब काम पीएम मोदी के नेतृत्व में ही संभव हो सके। 2014 से पहले रहने वाला भ्रष्टाचार का बोलबाला भी खत्म होता चला गया। हमारे सामने अब सिर्फ चीन की चुनौती है।

कांग्रेस सरकारों ने जोखिम में डाली मजदूरों की जान : श्रीकांत

प्रदेश सरकार के ऊर्जा एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने स्वीकार किया कि जिस तरह प्रवासी मजदूर तपती जमीन और रेल की पटरियों पर पैदल चले बहुत ही दु:खद था। इसके लिए कांग्रेस व आम आदमी पार्टी की सरकारों पर हमला भी बोला। आरोप लगाया कि दिल्ली, पंजाब और राजस्थान सरकारों ने प्रवासियों की जान जोखिम में डाली। खासतौर से दिल्ली में केजरीवाल सरकार के रवैये से समस्या बड़ी। वह केंद्र में मोदी सरकार-2 का एक साल पूरा होने पर एप के माध्यम से पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने प्रवासियों को गांव में ही रोजगार और उद्योगों की फिर से मजबूती के उपाय भी बताए। अफसरों को चेता दिया कि जिन्होंने कोरोना पर नियंत्रण को मिले एक पैसे का भी दुरुपयोग किया है, बचेंगे नहीं।

एकजुटता दिखाते तो नहीं आती समस्या

प्रभारी मंत्री ने जागरण के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि सभी राज्य सरकारें अगर पीएम मोदी के आह्वïान पर एकजुटता दिखाती तो प्रवासी मजदूर कष्टकारी स्थिति से बच जाते। जहां भाजपा सरकारें थीं, उन्होंने ऐसा किया भी लेकिन कांग्रेस सरकारों ने खराब सुबूत दिया। अगर दिल्ली में आप सरकार सहयोग करती तो बड़ी समस्या से मजदूरों को बचाया जा सकता था।

सरकार की प्राथमिकता रोजगार

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि खैर अब सरकार का फोकस अपने गांवों में लौट चुके प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार के साधन मुहैया कराना हैैं। उसके लिए हमारा विभाग गांवों को 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था पर काम कर रहा है। प्रधानों के संपर्क में हैैं। उनसे कहा गया है कि लॉस को 15 फीसदी से नीचे लाएं। जिनके पास कनेक्शन हैैं, उनसे बिल जमा कराएं, सरकार 24 घंटे बिजली देने के लिए तैयार है। सरकार का मानना है कि स्वरोजगार के लिए गांवों में 24 घंटे बिजली बहुत जरूरी है। 80 करोड़ घाटे के बावजूद अधिक क्षमता वाले ट्रांसफार्मर और जर्जर लाइनों को बदला जाएगा।

उद्योगों पर फोकस

प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार के रहते तीन साल में उद्योग बंद नहीं होने दिए गए हैैं। मुख्यमंत्री की पहल पर नये उद्योग आ रहे हैैं। कार्ययोजना तैयार हो रही है। बरेली में भी लगातार एसोसिएशन के लोगों से संपर्क में हैैं। उनसे समस्याएं जानकर समाधान भी किया जा रहा है। उन्होंने प्रवासियों को गांव में घर के पास ही रोजगार के लिए पिलिंग मशीन स्वामियों को प्रेस के लाइसेंस पर भी विचार की बात कही। 20 लाख करोड़ का पैकेज भी पीएम मोदी ने उद्योगों की मजबूती के लिए दिया है।

अगर गड़बड़ी हुई है तो तह तक पहुंचेंगे

प्रभारी मंत्री से एक सवाल यह भी हुआ कि कम्युनिटी किचिन की आड़ में पैसा बनाया गया है। कुछ समाजसेवियों से खाना बंटवाकर उसके बिल बना लिए गए। जवाब देते हुए श्रीकांत शर्मा ने आश्वस्त किया कि अगर किसी भी अधिकारी ने ऐसा किया है तो बचेंगे नहीं। मेरठ की तरह बरेली में खाना और राशन बांटे जाने का ऑडिट कराएंगे।

ये गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के गरीबों को अर्थ व्यवस्था से जोडऩे का काम किया है। पैकेज दिया। झोपड़ी तक रोशनी पहुंचाई, शौचालय बनवाए और आयुष्मान से गरीबों का गंभीर बीमारी में भी इलाज कराया। कोरोना जैसी महामारी में जब विकासशील देश घुटनों के बल पर दिख रहे थे तो मोदी सरकार ने सटीक रणनीति के बूते वायरस की चैन तोडऩे का काम किया। मंत्री ने यह भी कहा कि अभी संकट टला नहीं है। लिहाजा सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।

प्रदेश उपाध्यक्ष ने यह कहा

प्रेस कांफ्रेंस में प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में भी सरकार ने फैक्ट्रियां बंद नहीं होने दीं। 1500 ट्रेनों के माध्यम से 25 लाख श्रमिकों को घर भेजने की व्यवस्था की। 4.32 करोड़ खाने के पैकेट, 40 लाख राशन पैकेट और 90 लाख मास्क वितरित किए। यह अपने में इतिहास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.