Move to Jagran APP

बरेली में 25 मई के पहले शपथ लेंगे महापौर, डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं शामिल; जल्द पूरी होगी संवैधानिक प्रक्रिया

मतदाताओं के बड़े जनादेश के बाद शहर के विकास को गति देने के लिए नगर निगम बोर्ड के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शनिवार को परिणाम आने के बाद रविवार को चुनाव आयोग ने सभी निर्वाचित सदस्यों की सूची पंचायत एवं नगरीय निकाय को भेज दी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Mon, 15 May 2023 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2023 12:01 PM (IST)
बरेली में 25 मई के पहले शपथ लेंगे महापौर, डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं शामिल; जल्द पूरी होगी संवैधानिक प्रक्रिया
बरेली में 25 मई के पहले शपथ लेंगे महापौर, डिप्टी सीएम भी हो सकते हैं शामिल

जागरण संवाददाता, बरेली : मतदाताओं के बड़े जनादेश के बाद शहर के विकास को गति देने के लिए नगर निगम बोर्ड के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शनिवार को परिणाम आने के बाद रविवार को चुनाव आयोग ने सभी निर्वाचित सदस्यों की सूची पंचायत एवं नगरीय निकाय को भेज दी।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि सोमवार को सभी विभागों में प्रकाशन के बाद मंगलवार को अन्य संवैधानिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। संवैधानिक प्रक्रिया पूरी होने के एक सप्ताह के अंदर ही सभी नगर निगम को शपथ ग्रहण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

डिप्टी सीएम हो सकते हैं शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में नगर विकास मंत्री डा. एके शर्मा या डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य या फिर बृजेश पाठक शामिल हो सकते हैं। मंत्रियों का कार्यक्रम मिलते ही महापौर शपथ ग्रहण की तिथि को लेकर नगर आयुक्त को पत्र लिखेंगे।

नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने अपार जनसमर्थन हासिल कर महापौर डा. उमेश गौतम के साथ 51 पार्षद पद के सीट जीत बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। परिणाम आने के बाद सभी की निगाहें अब नई सरकार के शपथ ग्रहण पर टिकी हैं। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

बरेली क्लब में होगी शपथ ग्रहण प्रक्रिया

माना जा रहा है कि दो से तीन दिन में प्रदेश के डिप्टी सीएम या नगर विकास मंत्री का कार्यक्रम मिलते ही शपथ ग्रहण तिथि जारी कर दी जाएगी। इसको लेकर नगर निगम के अधिकारियों ने भी लेकर अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। माना जा रहा है कि 25 मई के पहले ही बरेली क्लब मैदान में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। वर्ष 2017 में महापौर बनने के बाद डा. उमेश गौतम के साथ सभी पार्षदों ने बरेली क्लब में ही शपथ ग्रहण किया था।

महापौर को मंडलायुक्त दिलाएंगी शपथ

शहर के प्रथम नागरिक को मंडलायुक्त द्वारा शपथ दिलाया जाएगा। महापौर शपथ ग्रहण के बाद सभी पार्षदों को को शपथ दिलाएंगे। शपथ ग्रहण में प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री के साथ जिले के सांसद संतोष गंगवार, वनमंत्री डा. अरुण कुमार, कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, विधायक डा. राघवेंद्र शर्मा, संजीव अग्रवाल, सांसद धमेंद्र कश्यप के साथ भाजपा संगठन के कई बड़े पदाधिकारी शामिल होंगे।

भाजपा के नवनिर्वाचित सदस्यों का होगा सम्मान

80 में 51 पार्षद सीटों पर परचम लहराने के बाद भाजपा अति उत्साह में है। सोमवार को सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को महानगर कार्यालय में सम्मान किया जाएगा।

कई निर्दलीय थाम सकते हैं भाजपा का दामन

शहर के 80 पार्षदों में 11 निर्दलीयों ने बाजी मारी है। इसमें एक सपा समर्थित हैं। बहुमत होने के बाद भाजपा आगे की सोचते हुए निर्दलीयों को अपने-अपने पाले में कोशिश कर सकती है। राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो 10 में कई निर्दलीय सत्ता के साथ चलने के लिए बिना किसी हिचक के भाजपा का दामन थाम सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.