Move to Jagran APP

मालगाड़ी का हॉट एक्सल होने से निकली चिंगारी

बरेली (जेएनएन): गुरुवार के बाद शुक्रवार मालगाड़ी के वैगन का हॉट एक्सल हो गया। घटना शाम क

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 01:04 PM (IST)
मालगाड़ी का हॉट एक्सल होने से निकली चिंगारी
मालगाड़ी का हॉट एक्सल होने से निकली चिंगारी

बरेली (जेएनएन): गुरुवार के बाद शुक्रवार मालगाड़ी के वैगन का हॉट एक्सल हो गया। घटना शाम करीब पौने चार बजे की है। इससे करीब आठ बजे तक अप लाइन का यातायात प्रभावित रहा। दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री बरेली में फंसे रहे, जबकि सारी ट्रेनें शाहजहांपुर एवं पीछे के अन्य रेलवे स्टेशनों पर फंसी रहीं।

loksabha election banner

शुक्रवार शाम चार बजे के करीब बीसीएम लांग हाग मालगाड़ी लखनऊ से सहारनपुर जाने के लिए बिलपुर रेलवे फाटक से गुजरी तो उसके नौवें वैगन संख्या 51882 के पहियों से ¨चगारी व धुआं उठ रहा था। यह देख गेटमैन विकास ने तुरंत ही स्टेशन मास्टर बिलपुर हरजी राम मीणा को इसकी सूचना दी। तब तक ट्रेन बिलपुर स्टेशन से निकल चुकी थी। स्टेशन मास्टर बिलपुर ने ट्रेन को रोके जाने की सूचना स्टेशन मास्टर टिसुआ चितरंजन ¨सह को दी। ट्रेन को टिसुआ आउटर पर शिवनगरा रेलवे फाटक पर रोक दिया गया। इसकी जानकारी मुरादाबाद कंट्रोल रूम को दी गई। कंट्रोल की सूचना पाकर ट्रैफिक इंस्पेक्टर संतोष कुमार चौधरी के नेतृत्व में रेलवे टीम टिसुआ पहुंच गई। वहां पर वैगन की मरम्मत करने के बाद मालगाड़ी को धीमी गति से पीतांबरपुर रेलवे स्टेशन तक लाया गया। जहां एक्सल को दुरुस्त करने के बाद मालगाड़ी को गंतव्य पर रवाना किया गया। इनसेट

सबसे पहले मालगाड़ी गुजारी

हॉट एक्सल गुजरने के बाद सबसे पहले मालगाड़ी को गुजारा गया। इसके बाद सियालदह एक्सप्रेस, किसान एक्सप्रेस, राज्यरानी एक्सप्रेस, पंजाब मेल आदि ट्रेनों को पास किया गया। इनसेट

चार घंटे जाम रहा शिवनगरा फाटक

माल गाड़ी के शिवनगरा फाटक पर खड़े होने से मार्ग पर करीब चार घंटे के लिए जाम लग गया। इससे दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई। मालगाड़ी होने के दौरान वहां पर जाम ही लगा रहा।

इनसेट

बरेली और शाहजहांपुर में हंगामा

दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री बरेली जंक्शन पर घंटों ट्रेन का इंतजार करते रहे जबकि तमाम ट्रेनों को शाहजहांपुर, रोजा आदि रेलवे स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया। इससे नाराज यात्रियों ने शाहजहांपुर और बरेली में हंगामा किया। हालांकि, जीआरपी और आरपीएफ की सतर्कता से यात्री शांत हो गए। उधर, शाहजहांपुर में सियालदह एक्सप्रेस को प्लेटफार्म दो, राज्यरानी एक्सप्रेस को प्लेटफार्म तीन पर रोक दिया गया। इसके अलावा रोजा जंक्शन, पंडित रामप्रसाद बिस्मिल रेलवे स्टेशन, कहेलिया स्टेशन पर रोक दिया गया।

इनसेट

हीरो बना गेटमैन विकास

रेलवे क्रॉसिंग पर तैनात गेटमैन विकास कुमार बड़ी दुर्घटना रोककर हीरो बन गया, क्योंकि एक्सल से चिंगारी होने के बाद डिरेलमेंट का खतरा भी होने लगा था। ऐसे में धनेटा और नगरिया सादात स्टेशन के बीच हुई दुर्घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

इनसेट

26 घंटे में दूसरा हॉट एक्सल बरेली से 30 किलोमीटर के दायरे में 26 घंटे के अंदर दूसरा हॉट एक्सल हो गया। इससे कैरेज एंड वैगन विभाग के कार्य पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं कि मालगाड़ी के एक्सल को संचालन से पहले चेक क्यों नहीं किया जा रहा है। गुरुवार को धनेटा के पास हॉट एक्सल से रेलवे का लाखों रुपये का नुकसान हुआ। ट्रैफिक प्रभावित हुआ वो अलग। वहीं, बिलपुर के पास हॉट एक्सल होने से सवा चार घंटे तक ट्रैफिक प्रभावित रहा।

- वर्जन

बिलपुर रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन का हॉट एक्सल हो जाने की घटना को समय रहते काबू कर लिया गया। इस मामले की भी जांच की जाएगी।

शरद श्रीवास्तव, एडीआरएम, मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.