Move to Jagran APP

सीडीओ की इस नई पहल से अब नालियों में नहीं बहेगा हैंडपंप का पानी Bareilly News

जिले के गांवों में हैंडपंप से निकला यह पानी अब सीधे धरती में जाएगा। जल संरक्षण मुहिम के तहत यह नई पहल की है मुख्य विकास अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:15 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 10:15 AM (IST)
सीडीओ की इस नई पहल से अब नालियों में नहीं बहेगा हैंडपंप का पानी Bareilly News
सीडीओ की इस नई पहल से अब नालियों में नहीं बहेगा हैंडपंप का पानी Bareilly News

बरेली, जेएनएन : हैंडपंप पर बाल्टी या पात्र में जितना पानी नहीं आता, उससे अधिक नालियों में बहकर बर्बाद हो जाता है। जिले के गांवों में हैंडपंप से निकला यह पानी अब सीधे धरती में जाएगा। जल संरक्षण मुहिम के तहत यह नई पहल की है मुख्य विकास अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने। हैंडपपं भी चिह्न्ति किया जा चुके हैं।

loksabha election banner

सीडीओ ने बताया कि हैंडपंप पर सोकपिट बनने से पानी जमीन में चला जाएगा। एक सोकपिट निर्माण पर तीन हजार रुपये की लागत आएगी। इसके लिए एक मीटर चौड़ा और इतना ही गहरा गड्ढा होगा। बीच में एक पाइप रहेगा, जिसके चारो तरफ सबसे पहले बजरी, फिर गिट्टी व बालू डाली जाएगी। इससे जमीन में जाने वाला पानी फिल्टर होकर जा सके। पाइप पर भी ढक्कन लगा होगा। पूरा सोकपिट ऊपर से कवर रहेगा। इसे खोलकर नियमित सफाई भी कराई जाएगी, जिससे हैंडपंप के चारों तरफ गंदगी न रहे और पानी नाली में व्यर्थ न जाए। 

मनरेगा और ग्राम निधि से होगा निर्माण

जिले में 15 ब्लॉक के सभी गांवों में कुल 30 हजार हैंडपंप हैं। इनमें से 15 हजार में मनरेगा से और शेष 15 हजार ग्राम निधि से सोकपिट बनेंगे। जुलाई में ही पहले चरण में 203 हैंडपंप पर सोकपिट बनेंगे। 

नहीं खराब होगी हैंडपंप की बोरिंग

सीडीओ ने कहा कि हैंडपंप से निकला अतिरिक्त पानी वापस जमीन में जाएगा। इससे भूगर्भ जल का स्तर जल्द नीचे नहीं गिरेगा। बोरिंग फेल होने की आशंका भी कम होगी। इसके साथ ही हैंडपंप के चारों तरफ सफाई आदि भी रहेगी।

राजेंद्र नगर में दो जगह ठीक कराई पानी की लीकेज 

दैनिक जागरण की मुहिम आधा गिलास पानी से शहर के लोग जागरुक हो रहे हैं। कहीं पानी की लीकेज देखकर वाटर इंजीनियरों के नंबर पर कॉल कर रहे हैं ताकि पीने के पानी की बर्बादी नहीं हो।

शहर में शुक्रवार को राजेंद्र नगर पीडब्ल्यूडी कॉलोनी में पानी की पाइप लाइन टूटी। जागरुक क्षेत्रीय लोगों ने तुरंत ही पार्षद शशि सक्सेना को फोन किया। उन्होंने वाटर इंजीनियर की टीम को फोन कर इसकी जानकारी दी।

जलकल अभियंता अजित सिंह ने सुपरवाइजर निसाद अहमद को मौके पर भेजा। टीम मौके पर पहुंची, तो देखा यहां चार इंच की पाइप लाइन टूटी थी। टीम ने इसे दुरुस्त किया।

दूसरी शिकायत पार्षद सतीश कातिब मम्मा की रही। शील चौराहे पर पानी की पाइपलाइन फट गई थी। टीम ने मौके पर जाकर लाइन चेक की, तो वहां पर दस इंच की लाइन टूटी थी।

जलकल अभियंता अजित सिंह ने बताया कि शील चौराहे पर पाइप लाइन की मरम्मत चल रही है, जो कि जल्द ही पूरी होगी। इससे क्षेत्र में पीने के पानी की बर्बादी नहीं हो। यह लाइन गुरुवार शाम टूटी थी, जिससे क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार शाम तक पानी की दिक्कत रही।

इन नंबरों पर करें फोन

  • वाटर इंजीनियर : 7055519626, 7055519612, 7055519611, 7055519610, 7055519623
  • वाटर हीरो : 9457222198
  • हेल्पलाइन नंबर : 9837277007

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.