Move to Jagran APP

Smart City : हैंडीक्राफ्ट सेंटर जल्द शुरू कराने की कवायद Bareilly News

जरी के लिए डिजाइन रिसर्च कौशल विकास केंद्र आधुनिक डिजाइन विकास नई तकनीक की जानकारी आदि कारीगरों को दी जाएगी। इसके साथ ही उनके उत्पादों की प्रदर्शनी एक्सपोर्ट देश के अंदर व्यापार के लिए भी सहयोग किया जाएगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 09:29 AM (IST)
Smart City : हैंडीक्राफ्ट सेंटर जल्द शुरू कराने की कवायद Bareilly News
Smart City : हैंडीक्राफ्ट सेंटर जल्द शुरू कराने की कवायद Bareilly News

बरेली, जेएनएन : स्मार्ट सिटी योजना के तहत आठ करोड़ रुपये के कामों की टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब शहर में हैंडीक्राफ्ट सेंटर शुरू कराने की कवायद तेज हो गई है। हैंडीक्राफ्ट सेंटर की डीपीआर एएमयू में जांच के लिए भेजी गई है। वहां से डीपीआर आने के बाद यहां टेंडर निकाले जाएंगे। हैंडीक्राफ्ट सेंटर तैयार होने पर यह शहर की कुशल कारीगरी को बड़ा बाजार देगा, जिससे कारीगरों की स्थिति में सुधार होगा।

loksabha election banner

तीन कामों की जल्द होगी शुरुआत
स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के पार्को में 2.70 करोड़ रुपये से ओपन जिम, करीब चार करोड़ रुपये की लागत से डेलापीर चौराहा का सुंदरीकरण और 1.90 करोड़ रुपये की लागत से ब्रांडिंग एडवरटाइजिंग व पीआर एक्टिविटी का काम होना है। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कंपनियों को वर्क आर्डर जारी होने हैं। सितंबर में सभी काम शुरू होने की उम्मीद है।

हैंडीक्राफ्ट सेंटर में ये काम होंगे
हैंडीक्राफ्ट सेंटर जरी, मांझा और सुरमा उद्योग के विकास के लिए खोला जाएगा। यहां उद्योग से जुड़ी नई तकनीक कारीगरों को सिखाई जाएगी। जरी कारीगरों के सहयोग के लिए कोऑपरेटिव सिस्टम भी शुरू होगा। जरी के लिए डिजाइन रिसर्च, कौशल विकास केंद्र, आधुनिक डिजाइन विकास, नई तकनीक की जानकारी आदि कारीगरों को दी जाएगी। इसके साथ ही उनके उत्पादों की प्रदर्शनी, एक्सपोर्ट, देश के अंदर व्यापार के लिए भी सहयोग किया जाएगा।

लाखों कारीगरों को होगा लाभ
जिले में जरी-जरदोजी से जुड़े कारीगरों की संख्या दो लाख से भी अधिक है। इसके साथ ही मांझा का व्यवसाय भी लगभग ठप पड़ा है। सुरमा कारोबारी भी बेहतरी की आस में हैं। इन कुटीर उद्योगों को सहयोग नहीं मिल पाने के कारण लाखों लोग परेशान हैं। हैंडीक्राफ्ट सेंटर बनने पर यहां के लाखों कारीगरों को लाभ होगा।

जिला उद्योग केंद्र के पास बनेगा हैंडीक्राफ्ट सेंटर
स्मार्ट सिटी कंपनी जल्द हैंडीक्राफ्ट सेंटर शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए जिला उद्योग केंद्र के पास करीब 12 हजार वर्ग मीटर भूमि चिह्नित की गई है। उसे और आसपास की भूमि को मिलाकर वहां हैंडीक्राफ्ट सेंटर बनाने के लिए जमीन तय की जा चुकी है। हैंडीक्राफ्ट सेंटर का निर्माण करीब 75 करोड़ रुपये से होगा।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत अब जल्द हैंडीक्राफ्ट सेंटर निर्माण की तैयारी है। पीएमसी डीपीआर तैयार कर चुकी है। जल्द ही टेंडरिंग प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें जरी व शहर के अन्य हैंडीक्राफ्ट के विकास के काम होंगे। - सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.