Move to Jagran APP

राजस्व रिकार्ड में नदी नहीं है लेकिन जमीन पर बहती मिली

किला नदी के डूब क्षेत्र में हुए अवैध कब्जों को वैध करने के लिए भूमाफिया की घुसपैठ तहसील के रिकार्ड रूम तक हो गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 04:04 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 04:04 AM (IST)
राजस्व रिकार्ड में नदी नहीं है लेकिन जमीन पर बहती मिली
राजस्व रिकार्ड में नदी नहीं है लेकिन जमीन पर बहती मिली

बरेली, जेएनएन : किला नदी के डूब क्षेत्र में हुए अवैध कब्जों को वैध करने के लिए भूमाफिया की घुसपैठ तहसील के रिकार्ड रूम तक हो गई। राजस्व अभिलेखों से मौके पर मिलान करने पर पाया गया कि रिकार्ड में नदी का बहना दर्ज नहीं था। लेकिन मौके पर किला नदी बहती मिली। ऐसे में गोपनीय जांच शुरू हो गई है।

loksabha election banner

पिछले पंद्रह दिन से नदी की पैमाइश चल रही है। इसमें गांव वाकरनगर, सुंदरासी, महलऊ, मैदापुर, सनौआ, विधोलिया, महेशपुरा, अटरिया, रहपुरा चौधरी, मठलक्ष्मीपुर, मठकमल नैनपुर, सुखा छावनी में अतिक्रमण नहीं मिला है। लेकिन यहां नगर निगम को स्थाई अतिकमण के मद्देनजर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

गांव गोविदापुर, सैदपुर हाकिस, स्वालेनगर नवदिया में अस्थाई और स्थाई दोनों तरह का अतिक्रमण पाया गया। यहां राजस्व अभिलेखों में नदी नजर हीं नहीं आ रही थी, जबकि मौके पर नदी बहती हुई मिली। यह चौंकाने वाली बात सामने आने के बाद मौके की पैमाइश पर गोविदापुर में 0.176 हेक्टेयर क्षेत्र में 0.100 हेक्टेयर क्षेत्र पर अतिक्रमण मिला। जिसके लिए आशिक रजा खां का नाम सामने आई। यहां जमीन पर कब्जा करके अमरूद का बाग लगवा दिया गया।

सैदपुर हाकिस में तीन जगह पर अस्थाई और स्थाई अतिक्रमण मिला। 0.053 हेक्टेयर में तीन मकान बनाए गए है। 0.013 हेक्टेयर में बाउंड्रीवॉल हुई है। इसके अतिरिक्त 0.240 हेक्टेयर में कृषि कार्य कराए जा रहे हैं। स्वालेनगर में 0.005 हेक्टेयर क्षेत्र में किसी अज्ञात व्यक्ति ने पन्नी डाली हुई है। जसोली में भी कृषि कार्य होता हुआ मिला है। जसोली चुंगी में पक्के मकानों का निर्माण हो गया है। इन सभी निर्माणों को हटाने के लिए सदर तहसीलदार की तरफ से संस्तुति रिपोर्ट एसडीएम सदर को सौंपी गई है। डीएम नितीश कुमार के निर्देश के बाद नगर निगम अतिक्रमण हटाने के अभियान चलाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.