Move to Jagran APP

लॉकडाउन में जमकर बिका नकली गुटखा, दुकानदार को मोटा कमीशन देकर की दस करोड़ राजस्व की चोरी

बारादरी के संजय नगर में छापेमारी के दौरान पुलिस को मौके से नकली गुटखा बीड़ी ही नहीं शातिर ब्रांडेड कंपनी के सैंपू गरम मसाले भी नकली बनाकर बाजार में बेच रहे थे। शातिर घर में कच्चा माल तो तीन गोदामों में तैयार माल रखे थे।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 08:00 AM (IST)
लॉकडाउन में जमकर बिका नकली गुटखा, दुकानदार को मोटा कमीशन देकर की दस करोड़ राजस्व की चोरी
लॉकडाउन में जमकर बिका नकली गुटखा, दुकानदार को मोटा कमीशन देकर की दस करोड़ राजस्व की चोरी

बरेली, जेएनएन। बारादरी के संजय नगर में छापेमारी के दौरान पुलिस को मौके से नकली गुटखा, बीड़ी ही नहीं शातिर ब्रांडेड कंपनी के सैंपू, गरम मसाले भी नकली बनाकर बाजार में बेच रहे थे। शातिर घर में कच्चा माल तो तीन गोदामों में तैयार माल रखे थे। देर रात तक हुई छापेमारी के दौरान पुलिस ने मौके से करीब ढाई करोड़ का तैयार माल भी बरामद किया है। पड़ताल के दौरान पता चला कि मुख आरोपित सैनिक कॉलोनी शिव विहार गली नम्बर आठ निवासी राकेश गुप्ता ने अपने तीन बेटे सचिन गुप्ता विपिन और नितिन के साथ काम को अंजाम देता था। सभी ने मिलकर करीब 10 करोड़ का राजस्व चोरी की है।

loksabha election banner

पुलिस ने सचिन को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि राकेश बेटे नितिन और विपिन के साथ फरार है। जिनकी तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।शहर से लेकर देहात तक सप्लाईआरोपित शहर के बाजार के साथ ही देहात के बाजार में नकली माल की सप्लाई कर रहे थे। जालसाजों के पास से पुलिस को ढाई करोड़ से अधिक की तैयार माल मिला है। पुलिस अब इन सामान को बाजार में पहुंचाने और वहां से बेचने वालो की चेन तलाश कर रही है। इस मामले में जल्द और भी गिरफ्तारियां कर सकती है। जिसके लिए पुलिस की टीमें लगी है।

श्यामगंज के कई व्यापारी भी बेचते थे नकली मालपूछताछ में सचिन ने पुलिस को बताया की वह लंबे समय से यह काम कर रहा है। वह शहामतगंज बाजार के कुछ व्यापारी के साथ मिलकर काम कर रहा था। व्यापारी उसके माल की सप्लाई करते थे। पुलिस को यह भी पता चला है कि आरोपी हेड एंड सोल्डर कंपनी का नकली सैंपू भी बनाते थे। इसके साथ वह गोल्डी समेत अन्य कंपनियों के नकली गर्म मसाले भी तैयार करते थे। पुलिस को भारी मात्रा में इनका भी नकली माल और पाउच बरामद हुए है।

दिल्ली और मध्यप्रदेश से लाते थे कच्चा मालपुलिस की पड़ताल में सामने आया कि आरोपित गुटखे, शैम्पू, गर्म मसाले का कच्चा माल दिल्ली से जबकि बीड़ी का कच्चा माल मध्यप्रदेश के सागर से लाते थे। जिसके बादगगन, तानसेन, बीड़ी, सैंपू और मसाले के नकली पाउच बरेली में ही तैयार किए जा रहे थे। कम पैसों में यह काम कई लोग बरेली में ही कर रहे थे। पुलिस अब पता कर रही है कि नकली पैकिंग बनाने वाले कौन कौन लोग है। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

लाकडाउन में शुरू किया था काम

सचिन ने बताया कि लाकडाउन में जब पान मसाले की मांग ज्यादा हुई तो उसने दो मशीनों का जुगाड़ कर यह काम शुरू किया था। इसके बाद उसने सामान को बाजार में उतरा और उस समय सब कुछ बिकता गया। एक पाउच पर उसे तीन गुना दाम मिल रहे थे। दुकानदार को मोटा कमीशन देता था।

करीब ढाई करोड़ का तैयार माल बरामद हुवा है। फरार मुख्य आरोपित समेत तीन की तलाश की जा रही है। एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। शितांशु शर्मा, इंस्पेक्टर इज्जतनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.