Move to Jagran APP

जय हिंद : इन गांवों की माटी में देशभक्ति की खुशबू Bareilly News

कई साल से गांव में ऐसा ही माहौल है। लड़के जवान होते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले सेना में जाने की बात ही कौंधती है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 10 Aug 2019 11:48 AM (IST)Updated: Sun, 11 Aug 2019 09:46 AM (IST)
जय हिंद : इन गांवों की माटी में देशभक्ति की खुशबू Bareilly News
जय हिंद : इन गांवों की माटी में देशभक्ति की खुशबू Bareilly News

बरेली [रवि मिश्र] : फौजियों वाला गांव...त्रिशूल एयरबेस के पास बसे कंजादासपुर गांव की पहचान यही है। करीब चार सौ परिवार हैं, इनमें से पचास ऐसे हैं जिनकी चौखट में सैनिक रहते हैं। कुछ इस वक्त सरहद की मुस्तैदी में लगे हैं तो कुछ अपना फर्ज निभाकर लौट आए। अब गांव की नई पीढ़ी को इसके लिए तैयार कर रहे।

loksabha election banner

घनघोर कोहरा हो या बारिश, गांव में सुबह पांच बजे जाएंगे तो युवाओं की टोलियां दौड़ लगाती दिखेंगी। जानते हैं क्यों, क्योंकि उनमें सेना में जाने की ललक है। यहां रहने वाले रिटायर्ड कर्नल शौकत अली कहते हैं कि कई साल से गांव में ऐसा ही माहौल है। लड़के जवान होते हैं तो उनके दिमाग में सबसे पहले सेना में जाने की बात ही कौंधती है। मेरे घर में भी ऐसा ही था। स्नातक की पढ़ाई के साथ-साथ बेटे अस्मत अली ने सेना में जाने की तैयारी की। अब वह मेजर हैं। मुझे खुशी होती है कि उन्होंने मेरे फैसले को ही अपनाया।

शौकत अली बताते हैं कि जब वह गांव के प्राइमरी स्कूल में पढ़ते थे उस वक्त शिक्षक हमें सेना में जाने के लिए प्रोत्साहित करते थे। त्रिशूल एयरबेस के आसपास रहने से भी गांव का माहौल काफी बदला। एयरबेस के लोग यहां दूध लेने आते थे। बैठते थे तो सेना की जांबाजी की बातें करते थे। मैं और मेरे हमउम्र युवा बड़े गौर से उनकी बातें सुनते। उनके बाद वही लोग हमें पढ़ाने के लिए आने लगे। आज भी, बगल में जब एयरबेस के विमान उड़ते हैं तो गांव के युवा उत्साहित होते हैं। दो दर्जन से ज्यादा लड़के तैयारी में लगे हैं। रिटायर्ड सैनिक उनकी मदद करते हैं ताकि वे भी सरहद पर तैनात होकर वतन की रक्षा करें।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.