Move to Jagran APP

बरेली के सरकारी महकमो में उड़ रही जल संचयन की गाइडलाइन की धज्जियां, रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम के बिना ही चल रहे कई विभाग

Rain Water Harvesting System News रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम भले ही सरकार की ओर से जरुरी हो गया है। सरकार ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है। बरसात के पानी को संचित कर भू जल स्तर को बेहतर बनाए रखने के लिए सरकारी कार्यालयोंस्कूलों में लगना भले ही आवश्यक है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 05:36 PM (IST)
बरेली के सरकारी महकमो में उड़ रही जल संचयन की गाइडलाइन की धज्जियां, रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम के बिना ही चल रहे कई विभाग
बरेली के सरकारी महकमो में उड़ रही जल संचयन की गाइडलाइन की धज्जियां,

 बरेली, जेएनएन। Rain Water Harvesting System News :  रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम भले ही सरकार की ओर से जरुरी हो गया है। इस बावत सरकार ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है। बरसात के पानी को संचित कर भू जल स्तर को बेहतर बनाए रखने के लिए कॉलोनी,सरकारी,गैर सरकारी कार्यालयों,स्कूलों और कॉलेजों में भले ही लगना आवश्यक है। लेकिन जल संचय के मामले में पड़ताल की गई। तो सरकारी महकमे ही फिसड्डी नजर आए।

loksabha election banner

चंद विभागो में भी रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गये हैं। बाकी विभागो में लगे हैं। तो उनके हालात खराब हैं। वो सिर्फ नाम भर के लिए ही लगाए गये हैं। जिले में लगभग 40 से 42 सरकारी विभाग हैं। वहीं अगर सिस्टम लगाने की बात की जाए। तो 50 प्रतिशत विभागों में भी रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगे हैं। सरकारी विभाग ही जल संचय के प्रति जागरुक नहीं है। जबकि गाइड लाइन के अनुसार सबसे पहले सरकारी विभागों को चिन्हित कर उनमें ही रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने थे।

विकास भवन

विकासभवन में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा हुआ है। हालात काफी खराब है। विकासभवन जाकर देखा तो कोई भी कर्मचारी स्थिति बताने को तैयार नहीं था। जब मुख्य विकास अधिकारी चंद्रमोहन गर्ग से बात की गई तो उनका कहना है कि मुझे जानकारी नहीं है। रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम काम कर रहा है कि नहीं।

पीडब्ल्यूडी कार्यालय

पीडब्ल्यूडी कार्यालय मे दो सिस्टम लगे हुए हैं। जेई मौ आरिफ ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 2015 में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गये थे। एक कार्यालय में लगा हुआ है। दूसरा गेस्ट हाउस में लगा हुआ है। जिससे बरसात का जल संचय होता है। एक सिस्टम वाटर रिचार्जिंग के लिए भी लगाया हुआ है।

जिला उद्योग केंद्र

जिला उद्योग केंद्र में बीडीए की ओर से रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया हुआ है। जब उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र रिशिरंजन से सिस्टम के बारे में जानकारी ली। तो उन्होंने बताया कि लगभग चार पहले बीडीए की ओर से यह सिस्टम लगाया गया था। यह काम करता है कि नहीं इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इसकी जानकारी लेनी पड़ेगी। हालांकि चैंबर तो बने हुए हें।

बीएसए कार्यालय 

बेसिक शिक्षा विभाग की नयी इमारत में चार साल पहले रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा हुआ है। इसमें दो चैंबर बने हुए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि पुरानी इमारत में तो सिस्टम नहीं लगा हुआ है। लेकिन जो नयी इमारत बनी है।उनमें सिस्टम लगे हुए हैं। स्कूल कायाकल्प के दौरान जो स्कूल बनाए जा रहे हैं। उनमें भी रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे।

यहां पर अभी तक नहीं है सिस्टम

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, डीआईओएस, महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखण्ड विवि, बरेली कॉलेज, जिला अस्पताल, नगर निगम पुरानी इमारत, रोजगार कार्यालय, बांट माप विभाग, आबकारी विभाग, पुलिस लाइन,महिला थाना ।

सभी विभागों को भेजे गये सूचीबद्ध निर्देश

उत्तर प्रदेश भूल जल संचय समिति के सदस्य और इंस्टीट्यूट आफ ईएचएस स्टडीज के चैयरमेन ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी विभागों को सूचीवद्ध गाइडलाइन से संबंधित जानकारी और सिस्टम को लगाने के आदेश दिए गये हैं। लेकिन अभी सजगता नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.