Move to Jagran APP

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: नगर निगम ने शुरू की यह अनूठी पहल, अब बरेली बनेगा इंदौर

शहर की प्रमुख दीवारें अब स्वच्छता का उद्घोष करेंगी। उनपर बनी सुंदर चित्रकारी शहर को स्वच्छता का सिरमौर बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करेगी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम ने यह अनूठी पहल शुरू की है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 05:13 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: नगर निगम ने शुरू की यह अनूठी पहल, अब बरेली बनेगा इंदौर
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: नगर निगम ने शुरु की यह अनूठी पहल, अब बरेली बनेगा इंदौर

बरेली, जेएनएन। शहर की प्रमुख दीवारें अब स्वच्छता का उद्घोष करेंगी। उनपर बनी सुंदर चित्रकारी शहर को स्वच्छता का सिरमौर बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करेगी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए नगर निगम ने यह अनूठी पहल शुरू की है। इस प्रयास से जहां शहर की सुंदरता बढ़ेगी, वहीं लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

loksabha election banner

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में छह हजार अंकों की परीक्षा में सबसे अधिक अंक लोगों की प्रतिक्रिया के हैं। वही शहर में स्वच्छता की बेहतर तस्वीर भी बेहतर अंक दिलाने में सहायक साबित होगी। इसके लिए नगर निगम लोगों को जागरूक कर रहा है। इसी क्रम में शहर के सरकारी भवनों व पार्कों की दीवारें, पुलों के पिलर आदि पर सुंदर चित्रकारी की जा रही हैं।

स्वच्छता के प्रतीक स्थान, खुले में शौच का विरोध, कचरे का उचित निस्तारण, स्वच्छता का वातावरण, पर्यावरण संतुलन के उपाय, शहरी क्षेत्र में साफ-सुथरे रास्ते, गलियां व मकान के आंगन, कचरा पात्र के चित्र बनवाए जा रहे है। अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि शहर के सभी सरकारी भवनों से लेकर पार्क, स्कूलों की दीवारों और बिजली के पोल पर एक मीटर लंबाई तक चित्रकारी की जाएगी।

इसके माध्यम से शहर में स्वच्छता का वातावरण बनेगा। नगर आयुक्त अभिषेक आनंद ने बताया कि अगर कोई अपने आवास की दीवार पर भी चित्रकारी कराना चाहता है तो कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.