बरेली, जेएनएन : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध बरेली-मुरादाबाद मंडल के कॉलेजों में प्रवेश की बहार छा गई है। स्नातक कोर्स-बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए और बीसीए में प्रवेश के लिए सोमवार को कॉलेजों में छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ी। करीब 24 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है। 

स्नातक में प्रवेश के लिए करीब 1.44 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। 29 जून को कॉलेजों में मेरिट जारी हुई थी। कुछ कॉलेजों ने 29 जून को ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इसमें अधिकांश कोर्स, बीबीए, बीसीए, एलएलबी पांच वर्ष के शामिल हैं। सोमवार से प्रवेश की विधिवत प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन विद्यार्थियों में प्रवेश को लेकर काफी उत्साह रहा। स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया पंद्रह जुलाई तक तय की गई है। रुविवि में प्रवेश समिति के सदस्य डॉ. आलोक सक्सेना के मुताबिक कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शांतिपूर्वक चल रही है। 

रुविवि में आज से एमएससी की काउंसिलिंग

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज के मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी) कोर्स में प्रवेश के लिए मंगलवार से काउंसिलिंग शुरू हो रही है। पहले दिन बॉटनी-प्लांट साइंस में ओपन रैंक एक से 400 तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। जबकि दूसरे दिन 400 से अधिक रैंक धारक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग विवि के स्पोर्ट्स स्टेडियम कांप्लेक्स में होगी। अभ्यर्थियों को अपने मूल दस्तावेज और इनकी फोटो कॉपी लानी होगी। जिन अभ्यर्थियों को मार्कशीट नहीं मिली है। वह रिजल्ट की इंटरनेट कॉपी रुविवि के परीक्षा नियंत्रक से सत्यापित कराकर काउंसिलिंग करा सकेंगे। परीक्षा समन्वयक प्रो. एसके पांडेय ने बताया कि काउंसिलिंग की तैयारी पूरी है। अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में संबंधित विषय की काउंसिलिंग कराएं।

बरेली कॉलेज में आज से काउंसिलिंग

बरेली कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम में प्रवेश के लिए मंगलवार से काउंसिलिंग शुरू होगी। सोमवार को प्रवेश की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। मंगलवार को बीए में ओपन रैंक 77.51 प्रतिशत तक के 291 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है। वहीं, बीएससी बायोलॉजी में ओपन रैंक 79.14 प्रतिशत तक के 126 और बीएससी मैथ्स ओपन रैंक 81.8 प्रतिशत तक के 155 व बीकॉम में ओपन रैंक 79.44 प्रतिशत तक के 160 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। इससे कम कट ऑफ वाले अभ्यर्थियों को तीन और चार जुलाई को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है।

अवंतीबाई में प्रवेश

वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी महिला महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई। प्राचार्य डा. वीना पांडेय ने कहा कि पहली कट ऑफ में आने वाली छात्रएं प्रवेश प्रक्रिया पूरी कराएं।

ईडब्ल्यूएस में करें आवेदन 

आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी बरेली कॉलेज में ईडब्ल्यूएस कोटे की सीटों पर प्रवेश के लिए प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करें। जो अभ्यर्थी ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे, उन्हें ही आरक्षित सीटों पर प्रवेश मिलेगा। 

पीजी में पंजीकरण बंद 

परास्नातक-एमए और एमकाम में प्रवेश के लिए पंजीकरण बंद हो चुके हैं। विवि प्रशासन के मुताबिक जल्द इन कोर्स में प्रवेश का शेड्यूल जारी किया जाएगा। 

विद्यार्थियों ने जिन कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है। कॉलेज जाकर अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी कराएं। -प्रो. एसके पांडेय, प्रवेश समन्वयक रुविवि 

Posted By: Abhishek Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस