Move to Jagran APP

तलाक-फतवा: इस्लाम से खारिज करने के फतवे को लेकर निदा के फिर बयान दर्ज

आला हजरत खानदान की बहू रहीं निदा खान को इस्लाम से खारिज किए जाने के फतवे पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने संज्ञान लिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 09:20 PM (IST)
तलाक-फतवा: इस्लाम से खारिज करने के फतवे को लेकर निदा के फिर बयान दर्ज

बरेली (जेएनएन)। आला हजरत खानदान की बहू रहीं निदा खान को इस्लाम से खारिज किए जाने के फतवे पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने संज्ञान लिया है। उन्होंने पुलिस के आला अधिकारियों से पूछा है कि फतवे पर क्या कार्रवाई हुई। पुलिस प्रशासन ने कहा कि इसकी रिपोर्ट आयोग को भेज दी गई है। 

loksabha election banner

निदा खान के खिलाफ 17 जुलाई को एक फतवा जारी हुआ था। इसके बाद प्रेस कांफ्रेंस कर इस फतवा को पढ़कर सुनाया गया।

जानें फतवा में क्या कहा गया

फतवा में कहा गया कि निदा खान इस्लाम से खारिज हो गई हैं। अगर वह बीमार पड़ें तो कोई उन्हें देखने न जाए। मर जाएं तो दफनाने के लिए कब्रिस्तान में दो गज जमीन न दी जाए। समाज उनसे हर तरह के अपने रिश्ते खत्म कर ले। यह फतवा पूरे देश में सुर्खियां बना था। निदा ने राष्ट्रीय महिला आयोग में इसकी शिकायत भी की थी। अब करीब एक महीने बाद आयोग ने इसका संज्ञान लेते हुए पुलिस से कार्रवाई की प्रगति जानी है। उधर, शनिवार को श्यामगंज पुलिस चौकी में निदा के दोबारा बयान दर्ज किए गए। वहीं, आयोग की ओर से पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए जाने की भी बात सामने आ रही है। श्यामगंज चौकी इंचार्ज सौरभ सिंह ने बताया कि निदा खान के बयान दर्ज कर लिए हैं। 

अल्पसंख्यक आयोग भी कर चुका जांच

फतवा प्रकरण पर राज्य अल्पसंख्यक आयोग की दो सदस्यीय समिति बरेली आकर पूरे प्रकरण की जांच कर चुकी है। आयोग अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंप चुका है। वहीं निदा ने फतवा और चोटी काटने की धमकी, इन दोनों मामलों में मुकदमा दर्ज कराया था। इस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

फरजाना से अभद्रता, जानलेवा हमले में दो भाई घायल

बहुविवाह, तीन तलाक और हलाला के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाली फरजाना से शनिवार को मोहल्ले के ही चार लोगों ने अभद्रता की। विरोध करने पर आरोपितों ने उसके दो भाइयों पर भी जानलेवा हमला कर पीटा, जिसमें वह घायल हो गए। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लेकर जांच शुरू कर दी है। बुलंदशहर के मोहल्ला भाटियावाड़ा निवासी इमरान ने शनिवार को कोतवाली में तहरीर दी। बताया कि दोपहर में मोहल्ले के चार लोगों ने उनकी बहन फरजाना से गाली-गलौज व अभद्रता की। विरोध पर भाई वसीम को पीटकर घायल कर दिया। इसके बाद आरोपितों ने घर में घुसकर फरजाना, उनकी बेटी पर हमले का प्रयास किया। इसी बीच वह घर पहुंचा तो आरोपितों ने उसे घेरकर चाकू से हमला कर दिया, जिसमें वह घायल हो गया। 

समीना और कदीम को मिल रहीं धमकियां

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने में तलाक पीडि़ता फरजाना की सहायता करने वाली समाजसेवी समीना ने फोन पर बताया कि फरजाना से पूर्व उनके घर पर सम्भल में भी हमला हो चुका है। धमकियां भी मिल रही हैं। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के प्रांत संयोजक एडवोकेट कदीम आलम ने कहा कि वह तीन तलाक और हलाला पीडि़ताओं की आवाज उठा रहे हैं। उन्हें भी धमकी दी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.