Move to Jagran APP

पीलीभीत की ओर भी उतरेगा सेटेलाइट ओवरब्रिज Bareilly News

केंद्रीय श्रम व रोजगार राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने कमिश्नर डीएम समेत तमाम संबंधित महकमों के अधिकारियों संग उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों को भी सर्किट हाउस बुलाया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 09:53 AM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 09:53 AM (IST)
पीलीभीत की ओर भी उतरेगा सेटेलाइट ओवरब्रिज Bareilly News
पीलीभीत की ओर भी उतरेगा सेटेलाइट ओवरब्रिज Bareilly News

बरेली, जेएनएन : शहर के चारों हिस्सों में विकास कार्य चल रहे, लेकिन बेतरतीब प्लानिंग की वजह से सभी हवा में लटके हैं। ऐसे में विकास की जो तस्वीर बन रही थी वह अधिकारियों के बीच सामंजस्य ना बनने की वजह से बदरंग हो गई थी। लालफाटक ओवरब्रिज हो या सेटेलाइट तिराहा। चौपुला पुल हो या फिर आइवीआरआइ ओवरब्रिज सभी का काम आधी-अधूरी प्लानिंग से अटका रहा। इससे मुश्किलें हल होने की बजाए बढ़ गईं। शनिवार को सर्किट हाउस में अधूरे विकास की बदरंग तस्वीर बदलने की कवायद हुई। केंद्रीय श्रम व रोजगार राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने कमिश्नर, डीएम समेत तमाम संबंधित महकमों के अधिकारियों संग उत्तर और पूवरेत्तर रेलवे के अधिकारियों को भी सर्किट हाउस बुलाया। ट्रैफिक व्यवस्था सुधार के लिए एसपी यातायात सुभाष चंद्र गंगवार के प्रयास पर केंद्रीय मंत्री ने बैठक ली। महज सवा घंटे चली बैठक में महीनों-सालों की परेशानी से निजात पाने पर सकारात्मक चर्चा हुई। सेटेलाइट ओवरब्रिज का एक सिरा पीलीभीत रोड की ओर भी उतारने पर विचार किया गया। जिसके बाद सुझावों पर कुछ यूं होगा काम..

loksabha election banner

लालफाटक क्रॉसिंग के पास ही समानांतर मार्ग

सबसे बड़ी समस्या लालफाटक ओवरब्रिज पर सबसे पहले बात हुई। पुल निर्माण के दौरान इस फाटक को रेलवे पूरी तरह बंद करना चाहता है। फिलहाल एक महीने की मोहलत है मगर अक्टूबर में इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। एसपी यातायात सुभाष चंद्र गंगवार ने सुझाव दिया कि लालफाटक ओवरब्रिज निर्माण के दौरान क्रॉसिंग को बंद ना कर बांयी ओर कुछ शिफ्ट किया जाए। वहीं, मुख्य रास्ते के बांयी ओर ही खाली जगह पर मिट्टी डलवाकर समानान्तर रास्ता बने। जिससे ट्रैफिक भी चलता रहे। इससे चौपुला वाले बदायूं रोड के रास्ते पर भी लोड कम होगा। इसके लिए उत्तर रेलवे अधिकारियों से कार्रवाई को कहा। वे देखेंगे कि इस प्रस्ताव को कितना स्वीकार किया जा सकता है।

17 से आइवीआरआइ अंडरपास की शुरूआत

आइवीआरआइ ओवरब्रिज पर मौजूद पूवरेत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल अधिकारियों ने जवाब दिया कि जनवरी तक आरओबी पूरा हो जाएगा। हालांकि इसकी उम्मीद कम दिखी। लेकिन रेलवे अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को आश्वासन दिया कि इस महीने के मध्य तक एक अंडरपास और दूसरा अक्टूबर में शुरू हो जाएगा। इस पर एक अंडरपास की शुरुआत पीएम मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) पर करना तय हुआ। इस दौरान केंद्रीय मंत्री के साथ शहर विधायक डॉ.अरुण कुमार भी मौजूद रहेंगे।

चौपुला पुल के लिए रेलवे ‘उधार’ देगा जमीन

चौपुला पुल के ब्रांच पुल निर्माण के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रखना बड़ी समस्या थी। इस पर सुझाव मिला कि चौपुला और मढ़ीनाथ पुल के बीच एनईआर की खाली जमीन है। पुल निर्माण की अवधि तक अगर यह खाली जगह मिल जाए तो चौपुला चौराहे से बदायूं पुल की ओर जाने वाले वाहन आराम से मुड़ सकेंगे। इसके अलावा सुभाष नगर पुलिया से वाल्मीकि बस्ती होकर छोटे वाहनों के लिए एक अस्थाई रास्ता बनाने पर बात हुई। जिससे जाम नहीं लगेगा। केंद्रीय मंत्री ने इस बाबत मौजूद रेल अधिकारियों से कार्रवाई को कहा। जरूरत होने पर संतोष गंगवार रेलमंत्री से बात करेंगे।

सेटेलाइट पुल के लिए वाई-शेप का बनाएं एस्टीमेट

सेटेलाइट पुल के लिए सेतु निगम की ड्राइंग पर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और कमिश्नर नाराज दिखे। अभी तक पुल शहर से शाहजहांपुर की ओर सीधा ही था। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चौपुला की तरह वर्तमान प्लानिंग भी 25 साल के अंदर परेशानी का सबब बनेगी। इसे बेहतर तैयार करें। इस पर कमिश्नर ने सेतु निगम के अधिकारियों से कहा कि पीलीभीत रोड की ओर भी पुल तैयार करने के लए ड्राइंग और एस्टीमेट बनाएं।

श्मशान भूमि क्रॉसिंग पर भी बात

बैठक के दौरान श्मशान भूमि रेलवे क्रॉसिंग पर आए दिन लगने वाले जाम पर चर्चा हुई। इस पर सुझाव दिया गया कि अगर क्रॉसिंग को करीब 100 मीटर कुछ आगे शिफ्ट करें तो श्मशान भूमि की ओर भी ओवरब्रिज बनाया जा सकता है। इस पर अधिकारियों से प्लान बनाकर तकनीकि प्रोजेक्ट बनाने को कहा गया।

प्रतिमाह उपभोक्ताओं को भेजें बिजली बिल 

जिले में सौभाग्य योजना समेत कई अन्य योजनाओं में लोगों को बिजली कनेक्शन दिए गए हैं। योजनाओं में कनेक्शन लेने वालों ने प्रतिमाह बिल नहीं आने की शिकायत की है। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने इस पर नाराजगी व्यक्त की। शनिवार को भारत सेवा ट्रस्ट पर बिजली अफसरों के साथ की बैठक में प्रतिमाह बिल भेजने को कहा, जिससे ग्रामीण उपभोक्ताओं पर एक साथ विद्युत बिल का भार नहीं पड़े।

बैठक में केंद्रीय श्रम मंत्री ने बिजली आपूर्ति पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि गांव के साथ ही शहर में भी कई क्षेत्रों में टि¨पग और कटौती की दिक्कत है। लोगों ने ट्रांसफार्मरों के फुंकने की शिकायत की है। केंद्रीय श्रम मंत्री ने कहा कि वह ऐसे सभी ट्रांसफार्मर और जर्जर पोल भी चिंहित कराएं। इससे लोगों को बेहतर बिजली आपूर्ति मिल सके।

उन्होंने कहा कि इसके लिए यदि सांसद निधि की जरूरत पड़ेगी, तो वह भी दी जाएगी। बैठक में वीरेंद्र सिंह वीरू, चीफ इंजीनियर तारिक मतीन, एसई अर्बन एनके मिश्र, केंद्रीय मंत्री के पीए आलोक कुमार माथुर आदि मौजूद रहे।

यातायात सुधार और रुके विकास कार्यो के लिए एसपी यातायात सुभाष चंद्र के प्रयास से प्रशासन, संबंधित विभाग और रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक ली। अधिकतर अटके कार्यो को लेकर सुधार के सकारात्मक सुझाव तय हुए हैं। इन पर जल्द काम शुरू होगा। जहां विभागीय दिक्कत आएगी, वहां मैं खुद संबंधित मंत्री से बात करने के साथ पत्रचार कर विकास शुरू कराऊंगा। - संतोष गंगवार, श्रम व रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), भारत सरकार

नगर आयुक्त के साथ अगली बैठक मंगलवार को होगी

बैठक में नगर आयुक्त सैमुअल एन. पॉल भी मौजूद थे। हालांकि शनिवार को नगर निगम के संबंधित कोई बात नहीं हुई। केंद्रीय मंत्री ने नगर आयुक्त से मंगलवार शाम को बैठक करने को कहा। इस बैठक में शहर के कूड़ा निस्तारण, पार्किग, अतिक्रमण, पॉलीथिन-प्लास्टिक बंदी समेत अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.