Move to Jagran APP

रुविवि देगा विद्यार्थियों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग

महात्मा त्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को स्किल डेवपलमेंट की ट्रेनिंग देगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 11:50 PM (IST)
रुविवि देगा विद्यार्थियों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग

बरेली, जेएनएन। महात्मा त्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को स्किल डेवपलमेंट की ट्रेनिंग देगा। इसमें प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा विभाग तक के एससी-एसटी वर्ग के 100 छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा। उन्हें कम्प्यूटर ट्रेनिंग से लेकर पर्सनालिटी डेवपलमेंट के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। यह बच्चे सिर्फ सरकारी स्कूलों के ही होंगे। एससी-एसटी सब प्लान योजना के तहत यह प्रोजेक्ट विश्वविद्यालय के विधि विभाग को मिला है। कोरोना संक्रमण काल के बाद कैम्पस में यह ट्रेनिंग शुरू कराई जाएगी।

loksabha election banner

विधि संकाय के ऑनलाइन प्रशिक्षण व्यवस्था के समन्वयक डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि पढ़ाई के साथ छात्रों का स्किल डेवलपमेंट जरूरी है। जिससे उन्हें आगे बढ़ने के अवसर मिल सकें। इसके लिए विभाग को सरकार की ओर से प्रोजेक्ट मिला है। इसमें एससी-एसटी वर्ग के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को विशेषज्ञों के माध्यम से स्किल डेवलपमेंट के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा। इसमें एक सप्ताह की वर्कशॉप के बाद 30 दिन की ट्रेनिंग होगी। योजना के तहत 100 विद्यार्थियों का चयन किया जाना है। इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे। विद्यार्थियों का चयन कैसे होगा, इस पर योजना बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.