Move to Jagran APP

Rohilkhand University: नए सत्र से बीबीए की पढ़ाई, सिलेबस में होगा बदलाव Bareilly News

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से तीन साल के बीबीए पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू होगी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 05:36 PM (IST)
Rohilkhand University: नए सत्र से बीबीए की पढ़ाई, सिलेबस में होगा बदलाव Bareilly News
Rohilkhand University: नए सत्र से बीबीए की पढ़ाई, सिलेबस में होगा बदलाव Bareilly News

बरेली, जेएनएन। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से तीन साल के बीबीए पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू होगी। इसमें 60 सीटों पर दाखिले 12वीं की मेरिट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर लिए जाएंगे। सेल्फ फाइनेंस मोड पर शुरू होने वाले इस कोर्स की प्रति सेमेस्टर फीस 15 हजार रुपये तय की गई है। वहीं, कैंपस में इसके प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर के सिलेबस को भी रिवाइज्ड किया जाएगा।

loksabha election banner

रुविवि से संबद्ध 548 कॉलेज संचालित हैं। इनमें से 72 कॉलेजों में बीबीए की पढ़ाई हो रही है, लेकिन अब नए सत्र से कैंपस में फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट के अंतर्गत बीबीए की कक्षाएं शुरू होंगी। फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट के डीन प्रो. पीबी सिंह ने बताया कि यह सेेमेस्टर कोर्स तीन साल का होगा। इसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी मंजूरी दे दी है। इसका जो कोर्स होगा, उसमें इंग्लिश का बेसिक पेपर, बिजनेस कम्युनिकेशन स्किल सहित कई चीजों को शामिल किया जाएगा, ताकि छात्र बाजार के मुताबिक तैयार किए जा सकें।

कोर्स का नाम बदलने पर विचार

बुधवार को विश्वविद्यालय के एमबीए विभाग में डिपार्टमेंटल कमेटी की बैठक में कोर्स के नाम में बदलाव करने और उसके सिलेबस पर चर्चा हुई। प्रो. पीबी ङ्क्षसह के मुताबिक कॉलेजों में बीबीए के नाम से कोर्स चलता है। ऐसे में हम अपने यहां के नाम में बदलाव पर विचार कर रहे हैं। इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन देखी जाएगी।

एमएड का सिलेबस भी रिवाइज्ड

विश्वविद्यालय में एमएड के सिलेबस को रिवाइज्ड करके कई नई चीजें जोड़ी गई हैं। इसमें योग के विभिन्न आसन के अलावा इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी को भी बढ़ावा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.