Move to Jagran APP

Education : शहर के परिषदीय स्कूलों की निखरेगी सूरत

ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर अब नगर क्षेत्र के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों को भी ऑपरेशन कायाकल्प के तहत चमकाया जाएगा।

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 02:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 05:45 PM (IST)
Education : शहर के परिषदीय स्कूलों की निखरेगी सूरत

बरेली, जेएनएन। ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर अब नगर क्षेत्र के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों को भी ऑपरेशन कायाकल्प के तहत चमकाया जाएगा। यहां भी स्कूलों में बच्चों के लिए टाइल्स, फर्नीचर से लेकर दीवारों पर पें¨टग, पीने का पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस संबंध में शासन ने गुरुवार को नगरीय निकाय के निदेशक, नगर आयुक्त व नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी को निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

बरेली जनपद में 2896 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। ग्रामीण क्षेत्र के प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सारी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, लेकिन नगर क्षेत्र के बहुत से स्कूलों की हालत खराब हैं। कहीं पीने के पानी की दिक्कत तो कहीं किराए या सामुदायिक भवन में विद्यालय संचालित हैं। बारिश में इन स्कूलों की हालत बहुत खराब हो जाती है।

ऐसे में शासन ने तय किया है कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत नगर क्षेत्र के स्कूलों को भी चमकाया जाए। एक नजर आंकड़ों पर 109 प्राइमरी व जूनियर स्कूल 13419 छात्र प्राइमरी स्कूलों में 2241 छात्र जूनियर स्कूलों में 15659 कुल छात्र संख्या ये होगी सुविधाएं - छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुसार अलग-अलग शौचालय और मूत्रालय की व्यवस्था। -

स्वच्छ पेयजल, मल्टिपल हैंडवॉश सिस्टम की सुविधा एवं जल निकासी का कार्य। - स्कूल की फर्श, दीवारों, छत और दरवाजे-खिड़कियों की वृहद मरम्मत का कार्य। - विद्युतीकरण। - टाइल्स लगाने का कार्य। - किचन शेड का जीर्णोद्धार एवं सुसज्जीकरण। - फर्नीचर, चहारदीवारी एवं गेट का निर्माण, इंटरलॉ¨कग, अतिरिक्त कक्षा कक्ष। --- शासन का पत्र आ गया है। विनय कुमार, बीएसए ने बताया कि  नगर आयुक्त से मिलकर इसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.