बरेली, जेएनएन। स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना के तहत जिले में सात हजार से अधिक पात्रों को ऋण बांटे जा चुके हैं। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश के तीन शहरों के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे। अपने जिले में योजना की समीक्षा की जाएगी। कार्यक्रम के लिए नगर निगम में तैयारी की गई है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को दस हजार रुपये का ऋण दिया जा रहा है। इसमें उन्हें किसी भी तरह की सिक्योरिटी नहीं जमा करनी। इसके साथ ही नियमित भुगतान पर सात फीसद ब्याज की सब्सिडी भी उन्हें दी जाएगी। डिजिटल लेनदेन पर साल में 1200 रुपये का कैशबैक भी मिलेगा और समय से भुगतान पर आगे बड़ा लोन मिलने के रास्ते भी साफ होंगे।

जिले में करीब दस हजार लोन मंजूर

पीएम स्वनिधि योजना के तहत जिले में 38 बैंकों पात्रों को लोन दे रही हैं। जिले में अब तक 19788 लोगों ने लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें नगर निगम क्षेत्र के 12784 आवेदक हैं। इनमें से बैंकों ने 9841 लोन मंजूर कर दिए हैं। करीब 7288 पात्रों के खातों में लोन की रकम भेजी जा चुकी है। पीओ डूडा शैलेंद्र भूषण ने बताया कि योजना एक साल तक चलेगी।

निगम में कार्यक्रम की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे से लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे। इसके लिए बनारस, लखनऊ समेत तीन शहरों के लाभार्थी चुने गए हैं। ऑनलाइन कार्यक्रम दिखाने के लिए नगर निगम सभागार में तैयारी की जा रही है। इसमें अधिकारियों के साथ ही करीब 30 लाभार्थी भी शामिल होंगे।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब तक करीब दस हजार पात्रों को लोन बांटा जा चुका है। बैंकों ने अन्य कई आवेदन भी मंजूर किए हैं, जिनके खातों में जल्द ऋण की रकम पहुंच जाएगी। पात्रों को लोन दिलाने के लिए निगम व डूडा की टीमें लगी हुई हैं।

अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस