Move to Jagran APP

थानों के नोटिस बोर्ड पर टॉप टेन नहीं बल्कि फरार और इनामी अपराधियों के फोटो होंगे चस्पा

प्रदेश के थानों में अब टॉप 10 अपराधियों के फोटो और उनके नाम थानों के नोटिस बोर्ड से हटाए जाएंगे। डीजीपी ने प्रदेश के सभी कप्तानों को हाईकोर्ट के दिशा निर्देश का हवाला देते हुए पत्र लिखकर जल्द से जल्द नोटिस बोर्ड से नाम हटाने का आदेश जारी किया है।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 09:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 09:11 PM (IST)
थानों के नोटिस बोर्ड पर टॉप टेन नहीं बल्कि फरार और इनामी अपराधियों के फोटो होंगे चस्पा
प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड अभियान छेड़ा गया।

अभिषेक पांडेय

loksabha election banner

बरेली, जेएनएन। प्रदेश के थानों में अब टॉप 10 अपराधियों के फोटो और उनके नाम थानों के नोटिस बोर्ड से हटाए जाएंगे। डीजीपी ने प्रदेश के सभी कप्तानों को हाईकोर्ट के दिशा निर्देश का हवाला देते हुए पत्र लिखकर जल्द से जल्द नोटिस बोर्ड से टॉप 10 अपराधियों के फोटो और नाम हटाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए चेतावनी भी दी है कि अगर गलती से भी किसी थाने की नोटिस बोर्ड पर फोटो और नाम मिले तो ऐसे थाना प्रभारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ ही विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड अभियान छेड़ा गया। इस दौरान बड़े पैमाने पर बदमाशों के एनकाउंटर तो हुए बड़ी संख्या में बदमाशों को मुठभेड़ के बाद एनकाउंटर करके सलाखों के पीछे भेजा गया। भू माफियाओं की शिकायतें मिली तो सरकार ने भू माफियाओं के खिलाफ भी अभियान चलाया। इस दौरान डीजीपी मुख्यालय से आदेश दिया गया कि प्रदेश के सभी थाना प्रभारी अपराधियों के रिकार्ड के अनुसार प्रत्येक थाने के टॉप टेन अपराधी चिन्हित कर थाने के नोटिस बोर्ड पर उनके फोटो और नाम पते के साथ उनका आपराधिक इतिहास भी चस्पा किया जाए। इसी के साथ उनकी गिरफ्तारी कर जेल भेजने का भी आदेश जारी किया गया। जिसके बाद बरेली ही नहीं प्रदेश के सभी थानों में टॉप 10 अपराधी चिन्हित कर नोटिस बोर्ड पर उनके फोटो व आपराधिक इतिहास चस्पा किया गया। पुलिस को इसका फायदा भी हुआ और स्थानीय लोगों को फाेटो के माध्यम से अपने क्षेत्र के अपराधियों के बारे में जानकारी मिली और वह इन अपराधियों से अलर्ट हुए। थानों पर चस्पा इन फोटो के माध्यम से अपराध करने वाले कई टॉप टेन अपराधी सलाखों के पीछे भी भेजे गए।

निजता का हनन का कोर्ट ने दिया हवाला

हाईकोर्ट में एक युवक ने रिट दायर की और कहा कि थानों में चस्पा टॉप 10 अपराधियों में कई ऐसे भी है जिन्हें किसी मामले में सजा नहीं हुई और मुकदमे विचाराधीन है। थानों में फोटो चस्पा होने के कारण उनकी निजता का हनन हो रहा है।

फरार और इनामी घोषित अपराधियों के फोटो नाम हाेंगे चस्पा

हाईकोर्ट ने पुलिस मुख्यालय को निर्देश दिया है कि सिर्फ फरार व ईनामी घोषित अपराधियों की फोटो और उनका आपराधिक इतिहास नोटिस बोर्ड में चस्पा किया जाए। आदेश मिलते ही डीजीप मुख्यायलय से आदेश जारी कर दिया गया।

क्या कहना है आइजी का 

मुख्यालय से पत्र जारी कर आदेश दिया गया है। अब नोटिस बोर्ड पर सिर्फ फरार और इनामी बदमाशों के फोटो और नाम पते चस्पा होंगे।

राजेश पाण्डेय, आइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.