बरेली, जागरण संवाददाता: अग्निपथ योजना के अंतर्गत की जाने वाली अग्निवीरों की थल सेना में भर्ती करने के लिए एक जुलाई से आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। अगस्त के दूसरे सप्ताह में फिजिकल एवं अन्य प्रशिक्षण शुरू हो जाएंगे।

इस बारे में सेना के मध्य कमांड के पीआरओ शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि एआरओ की आनलाइन रैली का पंजीकरण एक जुलाई से शुरू होगा। सेना की भर्ती रैलियां अगस्त के दूसरे सप्ताह में शुरू होंगी। इसमें 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच संयुक्त पहले बैच की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चयनित अग्निवीरों को प्रशिक्षण केंद्रों पर दिसंबर में रिपोर्ट करना होगा। पहला बैच जुलाई 2023 में रेजीमेंट में रिपोर्ट करेगा।

वहीं, दूसरे बैच के लिए प्रवेश परीक्षा जनवरी में आयोजित कराई जाएगी, जबकि फरवरी 2023 में प्रशिक्षण केंद्रों पर रिपोर्ट करना होगा। आनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद आने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी करके उन्हें आर्मी रिक्रूटिंग आफिसर (एआरओ) के पास भेजकर भर्ती प्रक्रिया कराने के लिए सूचित किया जाएगा। इसके बाद आवेदकों का फिजिकल और फिर मेडिकल टेस्ट होगा, जिसमें पास होने के बाद लिखित परीक्षा देनी होगी।

आल इंडिया आल क्लास के आधार पर भर्ती की जाएगी।

भर्ती के लिए रैली का आयोजन किन जिलों में किया जाएगा, इसके लिए विमर्श किया जा रहा है। आवेदकों की सूची के बाद सैन्य अफसर जिला प्रशासन से विमर्श करके तय करेंगे कि किस जिले में कितने लोगों का फिजिकल कराया जाएगा। इस बारे में अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। इसके लिए एआरओ को सेना की ओर से निर्देश दिये जा चुके हैं। एआरओ ने अपनी तैयारियां भी शुरू करते हुए स्थानीय प्रशासन के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है, जिससे भर्ती के दौरान सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाएं की जा सकें।

भर्ती होने वाले अग्निवीरों को विभिन्न रेजीमेंट में भेजा जाएगा।

इनसेटइंडियन आर्मी की वेबसाइट पर होगा रजिस्ट्रेशन, पहले की तरह होंगे टेस्टअग्निवीरों के अंतर्गत सेना में पहले की तरह ही जवानों के टेस्ट कराए जाएंगे। थल सेना की 83 भर्तियां पूरे देश में होंगी। इसके लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। वेबसाइट पर जो जानकारी मांगी जाएगी, उसे आवेदक को भरना होगा। भर्ती प्रक्रिया पहले की तरह होगी, जैसे रिक्रूटों को भर्ती किया जाता है, लेकिन उनको अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।

आवेदन भरने के बाद आवेदकों को सूचना आनलाइन ही ई-मेल और वाट्स एप के माध्यम से दी जाएगी। नई भर्ती प्रक्रिया में पहले की तरह फिजिकल, मेडिकल और लिखित परीक्षा कराई जाएगी। हालांकि, आवेदन की अंतिम तिथि अब तक तय नहीं हो सकी। इसे बाद में स्पष्ट किया जाएगा। संभव है, इसकी सूचना वेबसाइट पर दी जाए।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई

Edited By: Aqib Khan