Move to Jagran APP

बरेली की 30 ग्रामीण सड़कों पर जल्द ही सरपट दौड़ेंगे वाहन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होगा निर्माण

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana जिले की तीस सड़कों पर जल्द वाहन फर्राटा भर सकेंगे। पीडब्ल्यूडी के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) खंड ने इसकी तैयारी कर ली है। शासन से 30 सड़कों के सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव पास होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 06:58 AM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 01:14 PM (IST)
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के बैच दो में चिह्नित सड़कों के निकाले टेंडर

बरेली, जेएनएन। Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana : जिले की तीस सड़कों पर जल्द वाहन फर्राटा भर सकेंगे। पीडब्ल्यूडी के प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) खंड ने इसकी तैयारी कर ली है। शासन से 30 सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव पास होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण के बैच दो के तहत इंजीनियरों ने सर्वे के बाद तीस सड़कों को चिह्नित किया था। गांवों को आपस में जोड़ने वाली इन सड़कों की चौड़ाई करीब तीन मीटर है। इनमें से कई सड़कें मुख्य मार्गों तक भी पहुंचाती है। काफी पतली सड़कें होने के कारण वाहनों को निकलने में दिक्कत होती थी।

loksabha election banner

गांवों में बढ़ती वाहनों की संख्या और बारिश आदि कारणों से सड़कों के टूटने के कारण इन सड़कों के सुधार की जरूरत बनी। पीएमजीएसवाई के स्थानीय खंड से करीब 264 किलोमीटर लंबाई वाली 30 सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए करीब 158 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा गया। प्रदेश सरकार से प्रस्ताव केंद्र सरकार को गया। बीते दिनों सभी सड़कों के चौड़ीकरण की मंजूरी केंद्र सरकार ने दी। इसके बाद लखनऊ स्तर से सड़क निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन कार्यों के टेंडर 17 नवंबर को आनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उसके बाद दो दिसंबर को टेंडर खोले जाएंगे।

3.75 मीटर हो जाएंगी ग्रामीण सड़केंः गांवों की सड़कों की चौड़ाई अब तक करीब तीन मीटर है। गांवों में ट्रैक्टरों का अधिक इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही लगातार वाहन भी बढ़ रहे हैं। इस कारण इन सड़कों को तीन मीटर से 3.75 मीटर तक चौड़ा किया जाएगा। इसके साथ ही जर्जर हो चुकी सड़कों के सुधार का कार्य भी होगा।पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता राजवीर सिंह ने बताया कि योजना के तीसरे चरण के बैच दो में चयनित 30 सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकर के लिए मंजूरी मिल गई है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जल्द सड़कों को चौड़ा किया जाएगा, जिससे आवागमन में आसानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.