Move to Jagran APP

125 की रफ्तार से 46 मिनट में बरेली से मुरादाबाद तक दौड़ी ओएमएस ट्रेन, ट्रायल सफल होने पर मजबूत माना गया मार्ग

सुरक्षित ट्रेन संचालन और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने के उद्देश्य से शाहजहांपुर से मुरादाबाद रेल खंड पर ओएमएस ट्रेन कार से गुरुवार को 125 किमी प्रति घंटा रफ्तार का सफल रन ट्रायल किया गया। जांच में मंडल के इस मुख्य रेल मार्ग का मजबूत होना पाया गया है।

By Ankit ShuklaEdited By: Shivam YadavPublished: Fri, 20 Jan 2023 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 06:15 PM (IST)
बरेली जंक्शन से मुरादाबाद जाती ओएमएस ट्रेन कार : जागरण

बरेली, जागरण संवाददाता: सुरक्षित ट्रेन संचालन और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने के उद्देश्य से शाहजहांपुर से मुरादाबाद रेल खंड पर ओएमएस ट्रेन कार से गुरुवार को 125 किमी प्रति घंटा रफ्तार का सफल रन ट्रायल किया गया। जांच में मंडल के इस मुख्य रेल मार्ग का मजबूत होना पाया गया है। मंडलीय अधिकारियों के मुताबिक रेलवे ने सुरक्षित ट्रेन संचालन के साथ-साथ उनकी स्पीड बढ़ाने के उद्देश्य से आसीलेशन मानीटरिंग सिस्टम (ओएमएस) कार से रेल लाइनों की जांच की जा रही है। 

loksabha election banner

सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया कि इस तरह की जांच से ट्रैक की मजबूती का पता चलता है तथा यह रेल कार कंपन के आधार पर रेल लाइन कहां कमजोर है इसका पता लगा लेती है। सिस्टम से मिली जानकारी के अनुसार कमजोर लाइन को बदला जाता है। उन्होंने बताया कि हालांकि मंडल पर रेल लाइन की स्थिति अच्छी है फिर भी मिलने वाली रिपोर्ट के अनुसार उसके रखरखाव का हर बेहतर उपाय किया जाएगा। 

इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक आदि टीम द्वारा किए गए स्पीड ट्रायल में पुल, पुलियों और कर्व पर भी स्पीड का सेंसर से आंकलन किया गया। हालांकि अधिकारियों के मुताबिक यह ट्रैक 100 से अधिक स्पीड में ट्रेनों को चलाने योग्य हो गया है।

बरेली से मुरादाबाद पहुंचने में लगे 46 मिनट

ओएमएस कार से हुए परीक्षण के दौरान बरेली से मुरादाबाद तक जाने में केवल 46 मिनट ही लगे। 125 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलायी गई इस ट्रेन को रास्ते में तीन जगह रोका भी गया। बता दें कि उत्तर रेलवे अब ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने पर काम कर रहा है। इसके लिए लखनऊ व दिल्ली रूट पर तेजी से काम हो रहा है। गुरुवार सुबह 11.35 बजे बरेली जंक्शन से चली ओएमएस कार मुरादाबाद 12.50 पर तीन जगह ट्रेनों को पास कराने के लिए रोका गया।

52 किग्रा की जगह डाली गई है 60 किग्रा की पटरी

लखनऊ से दिल्ली तक रेलवे ट्रैक मजबूत किया जा रहा है। इसके लिए इस रेलखंड में एक मीटर पटरी 52 किलोग्राम की जगह 60 किलोमीटर की डाली गई है। बरेली सेक्शन का अप व डाउन दोनों ही रेलवे ट्रैक मजबूत हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.