Move to Jagran APP

ओएचई पर गिरी हाईटेंशन लाइन, बड़ा हादसा टला Bareilly News

ठीक नीचे ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) गुजर रही थी। गनीमत रही कि ओएचई के ऊपर लगी गार्डिनिंग काम आई और टूटा हुआ हाईटेंशन लाइन का तार उस पर ही झूलकर रह गया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 10:32 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 10:32 AM (IST)
ओएचई पर गिरी हाईटेंशन लाइन, बड़ा हादसा टला Bareilly News
ओएचई पर गिरी हाईटेंशन लाइन, बड़ा हादसा टला Bareilly News

बरेली, जेएनएन : महेशपुरा रेलवे लाइन के पास बड़ा हादसा टल गया। वहां से गुजर रही किला उपकेंद्र की 33 केवी लाइन सोमवार शाम 6.30 बजे अचानक टूट गई। उसके ठीक नीचे ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) गुजर रही थी। गनीमत रही कि ओएचई के ऊपर लगी गार्डिनिंग काम आई और टूटा हुआ हाईटेंशन लाइन का तार उस पर ही झूलकर रह गया।

loksabha election banner

यदि वह ओएचई पर गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था। तार ठीक होने तक करीब दो घंटे रेल यातायात बाधित रहा। दूसरी ओर किला उपकेंद्र की आपूर्ति ठप हो गई। तीन घंटे तक अंधेरा छाया रहा। इसके बाद वैकल्पिक तौर पर सुभाषनगर से वहां की सप्लाई चालू की गई।

किला उपकेंद्र की 33 केवी लाइन सोमवार शाम 6.30 बजे टूटी। एक्सईएन मुकेश कुमार ने बताया कि लाइन ब्रेक डाउन में आते ही इसकी पेट्रोलिंग शुरू कराई। पेट्रोलिंग में महेशपुरा क्रासिंग पर 33 केवी का तार टूटा मिला, जोकि नीचे से गुजर रही रेल की ओएचई लाइन के ठीक ऊपर था। चूंकि 33 केवी लाइन के नीचे गार्डिनिंग थी, जिससे गनीमत रही कि यह रेल की ओएचई लाइन पर नहीं गिरा।

ओएचई लाइन का शटडाउन लिए बिना 33 केवी लाइन जोडऩा संभव नहीं था। तुरंत ही रेल अफसरों से बात की गई। रात आठ बजे वे मौके पर पहुंचे। फिर उन्होंने अपने आला अफसरों को इसकी जानकारी दी, जिससे ओएचई लाइन का शट डाउन लिया जा सके।

रात 10.35 बजे मिला शटडाउन

रेलवे की ओएचई लाइन का शटडाउन रात 10.35 बजे मिला, जो कि सिर्फ 11.20 बजे तक के लिए मिला। इस दौरान ही तेजी से 33 केवी के टूटे तार को जोडऩे का काम शुरू किया गया।

सुभाषनगर की बिजली से किला में उजाला

किला क्षेत्र में रात नौ बजे तक बिजली नहीं आई तो लोगों ने गुस्सा जाहिर करना शुरू किया। इस पर बिजली अफसरों ने किला को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सुभाष नगर उपकेंद्र से जुड़वाया। इससे आधे से अधिक किला क्षेत्र में तो सप्लाई चालू हो गई, लेकिन सुभाष नगर के मुहल्लों में अंधेरा छा गया।

जिम्मेदारों ने कहा 

बरेली नगर के अधीक्षण अभियंता एनके मिश्रा ने बताया कि किला उपकेंद्र की 33 केवी लाइन महेशपुरा क्रासिंग पर टूटी। रेल अफसरों से बात कर शटडाउन लेकर मरम्मत कार्य रात में शुरू हुआ।

बरेली जंक्शन के एसएस सत्यवीर सिंह ने कहा कि ओएचई लाइन का शटडाउन रात 10.35 बजे दिया गया। इस दौरान तार ठीक किए गए। डीजल ट्रेन का संचालन सामान्य रहा।

उमस भरी दोपहर में बिजली कटौती ने बढ़ाई गर्मी

शहर में दो दिन से आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। सोमवार को निकली तेज धूप से दिन का तापमान बढ़ा। मौसम विभाग के अनुसार दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में दिन में हुई बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ाई। किला उपकेंद्र के अतिरिक्त रात में बिहारीपुर, सुभाष नगर, बदायूं रोड, अनुपम नगर, मढ़ीनाथ, शास्त्री नगर आदि मुहल्लों में बिजली की समस्या रही। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चार दिनों तक अब ऐसा ही मौसम रहेगा। आसमान में बादल रहेंगे, लेकिन बारिश हवा के दबाव पर निर्भर करेगी।  

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.